चाइनीज हैलोजन बल्बों से सेहत को खतरा, राज्य सरकार ने किया बैन

चाइनीज हैलोजन बल्बों से सेहत को खतरा, राज्य सरकार ने किया बैन
CG Govt ban on china made halogen light

Ashish Gupta | Publish: Oct, 09 2016 11:00:00 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने गुणवत्ताहीन चाइनीज हैलोजन बल्बों को प्रतिबंधित कर दिया है। 

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने गुणवत्ताहीन चाइनीज हैलोजन बल्बों को प्रतिबंधित कर दिया है। कलक्टरों से कहा गया है कि वे ऊर्जा विभाग के अफसरों के साथ मिलकर दुकानों में एेसे अमानक आयातित सामानों की निगरानी करें जो लोगों की सेहत को खतरा पहुंचा सकते हैं।

कलक्टरों को लोगों और बिजली के सामान बेचने वालों के बीच इन बल्बों को लेकर जागरुकता अभियान चलाने को भी कहा गया है। कलक्टरों को हिदायत दी गई है, वे सामाजिक-सांस्कृतिक आयोजन करने वाली समितियों से भी बात कर चाइनीज हैलोजन बल्बों के इस्तेमाल को हतोत्साहित करें। मुख्यमंत्री ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में घटिया चाइनीज सामान को प्रतिबंधित करने की बात कही थी। आदेश के बाद रायपुर समेत कुछ जिलों में कलक्टरों की अगुवाई में इलेक्ट्रिक दुकानों पर कार्रवाई भी की गई।

लगातार हुईं दुर्घटनाएं
पिछले दिनों राजनांदगांव, बालोद और गरियाबंद जिलों से चाइनीज हैलोजन की वजह से त्वचा और आंखों में एलर्जी और संक्रमण के मामले सामने आए। सामाजिक-धार्मिक आयोजनों के दौरान हुई इन दुर्घटनाओं में सैकड़ों लोग प्रभावित हुए। जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा था। साथ ही डॉक्टरों की टीम भी लगाई पड़ी थी। इन घटनाओं के बाद राज्य सरकार पर चाइनीज सामानों को लेकर कार्रवाई का दबाव था। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned