scriptRaipur : बाल वैज्ञानिक मॉडलों के जरिए दिखाएंगे विज्ञान की दुनिया, विशेषज्ञों से मिलेगी शाबासी | Raipur: children will show the world of science through scientific | Patrika News

Raipur : बाल वैज्ञानिक मॉडलों के जरिए दिखाएंगे विज्ञान की दुनिया, विशेषज्ञों से मिलेगी शाबासी

locationरायपुरPublished: Nov 30, 2019 02:14:40 pm

इस कार्यक्रम द्वारा राज्य स्तर से चयनित 16 बाल वैज्ञानिक राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस तिरूवनतपुरम में छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों में प्रतिभा की कमी नहीं है और वे प्रत्येक वर्ष एक से बढ़कर मॉडल प्रस्तुत करते हैं।

Raipur : बाल वैज्ञानिक मॉडलों के जरिए दिखाएंगे विज्ञान की दुनिया, विशेषज्ञों से मिलेगी शाबासी

Raipur : बाल वैज्ञानिक मॉडलों के जरिए दिखाएंगे विज्ञान की दुनिया, विशेषज्ञों से मिलेगी शाबासी

रायपुर.विज्ञान से हर एक का वास्ता है। आज हम विज्ञान के माध्यम से ही देश-दुनिया में प्रगति कर रहे हैं और चांद पर जा रहे । विज्ञान से ही रक्षा क्षेत्र में एक से बढ़कर एक मिसाइल बना रहे हैं। इसी विज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए बच्चों में इसके प्रति रूझान पैदा करना जरूरी हो जाता है ताकि वे आगे बढ़़कर ऐसा ही कुछ खास करके विज्ञान में अपना नाम कमा सकें।
राजधानी रायपुर में दो दिन के लिए विज्ञान क्षेत्र की नई-नई उपलब्धियों का खजाना स्कूली छात्रों के बीच देखने को मिलेगा। यह खास मौका है छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा दो दिवसीय 27वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2019 का आयोजन। विज्ञान से जुड़ा यह आयोजन 30 नवम्बर एवं 01 दिसम्बर को पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में किया जा रहा है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है। इस वर्ष के राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के मुख्य विषय अंतर्गत स्वच्छ हरित एवं स्वस्थ्य राष्ट्र हेतु विज्ञान, तकनीक एवं नवाचार है, जिसके अंतर्गत 5 उप विषय 1. परितंत्र एवं परितंत्र सेवाए 2. स्वास्थ्य, स्वच्छता और सफाई 3. कचरे से समृद्धि 4. समाज संस्कृति एवं आजीविका तथा 5. पारम्परिक ज्ञान प्रणाली है। इन मुख्य विषयों एवं उपविषयों पर सभी जिलों से चयनित बाल वैज्ञानिक अपनी परियोजनाओं का प्रस्तुितकरण करेंगे, जिनका मूल्यांकन विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो