scriptरायपुर: मार्निंग वॉक और कसरत करने के लिए पार्क खोलने की मांग, लोग बोले- बढ़ रहा है वजन | Raipur: Demand to open park for morning walk and workout | Patrika News

रायपुर: मार्निंग वॉक और कसरत करने के लिए पार्क खोलने की मांग, लोग बोले- बढ़ रहा है वजन

locationरायपुरPublished: May 30, 2020 06:57:47 pm

Submitted by:

Devendra sahu

कोरोना सेंटर बन गए दिल्ली और जयपुर में खुल चुके हैं पार्क, रायपुर में अभी भी इंतजार

रायपुर: मार्निंग वॉक और कसरत करने के लिए पार्क खोलने की मांग, लोग बोले- बढ़ रहा है वजन

रायपुर: मार्निंग वॉक और कसरत करने के लिए पार्क खोलने की मांग, लोग बोले- बढ़ रहा है वजन

रायपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राजधानी के सभी गार्डन और पार्कों में ताला लगा हुआ है। इस कारण से लोग सुबह-शाम वॉक करने नहीं जा पा रहे हैं। वहीं दिल्ली में सारे पार्क व गार्डन खोल दिए है। जबकि वहां कोरोना के मामले छत्तीसगढ़ से अधिक है। लॉकडाउन के दो महीने बीतने के बाद अब आम लोग नगर निगम और जिला प्रशासन से गार्डन और पार्क खोलने की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि पिछले तीन माह से घर पर बैठे-बैठे उनका वजन काफी बढ़ गया है।
ऐसे में शहर के प्रमुख पार्कों को सुबह-शाम टहलने के लिए खोल दिए जाएं, जिससे उन्हें काफी राहत मिलेगी। टहलने से उनके बढ़ते वजन पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। उल्लेखनीय है जयपुर में भी अधिकारिक तौर पर पार्कों को खोल दिया गया है। जबकि, राजधानी रायपुर में पार्कों पर ताला जड़ा हुआ है।
राजधानी में नगर निगम के कुल 176 गार्डन
राजधानी में नगर निगम द्वारा संचालित कुल 176 गार्डन हैं, जिसमें से 20-25 बड़े गार्डन हैं। इनके अलावा कुछ रिहायशी पॉश इलाके में 6-9 गार्डन हैं। लॉकडाउन के चलते जिला प्रशासन के आदेश पर इन सभी को नगर निगम ने फिलहाल बंद कर रखे हैं। लोगों की मांग है कि कॉलोनी क्षेत्र में निगम द्वारा संचालित पार्कों को सुबह-शाम खोल दिए जाए, तो काफी राहत मिलेगी। क्योंकि वहां व्यायाम करने के लिए आेपन जिम भी लगाए गए है।
शासन के आदेश पर ही पार्कों को बंद रखा गया है। जैसे ही शासन का खोलने आदेश आएगा तो निगम द्वारा पार्कों को तत्काल खोल दिया जाएगा।
पुलक भट्टाचार्य, अपर आयुक्त, नगर निगम


शासन अब जब सभी प्रकार की दुकानें खोल रही है, तो पार्कों का भी खोल देना चाहिए, तो लोग सुबह-शाम पार्क में जाकर सैर-सपाटे और कसरत कर सकें, ताकि लोगों की सेहत भी बनी रहे। पार्कों तो सबसे ज्यादा सोशल डिस्टेंस का पालन होता है।
एलएन, टंडन, राजातालाब निवासी

मैं सीनियर सिटीजन हूं। नौकरी से रिटायरमेंट के बाद घर पर ही रहता हूं। पिछले तीन माह से पार्क में टहलने नहीं जा पा रहा हूं। अनुपम गार्डन में जाकर थोड़ी बहुत कसरत करता था, इससे सेहत तंदुरुस्त रहती थी। घर पर ही पड़े रहने से वजन भी बढऩे लगा है। अब तो पार्क को खोल देना चाहिए, ताकि सुबह-शाम सैर हो जाए।
सीपी शर्मा, सेवानिवृत्त अधिकारी, डीडीनगर रहवासी

मैं शंकर नगर में रहता हूं। जब से लॉक डाउन लगा है, तब से पार्क में घूमना-फिरना बंद हो गया है। पार्क में लगे ओपन जिम से अच्छी खासी कसरत हो जाती थी। हरियाली के बीच कुछ देर सुकून से गुजार लेते थे। अब तक घर पर बैठे रहने से बोरियत महसूस होने लगी है।
जीएस खत्री, सेवानिवृत्त, अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो