इमरजेंसी लैंडिंग के बाद बच्चे की मौत पर उठे सवाल

बच्चे की मौत उड़ान के दौरान हुई या विमान में चिकित्सकीय जांच नहीं होने के कारण बचाया नहीं जा सका

Chandu Nirmalkar

September, 2301:29 AM

रायपुर . इंडिगो की इमरजेंसी लैडिंग के बाद बुधवार को नवजात की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। यह सवाल भी सुलग रहा है कि क्या ऑक्सीजन की कमी के कारण बच्चे की मौत उड़ान के दौरान हुई या विमान में चिकित्सकीय जांच नहीं होने के कारण बचाया नहीं जा सका। गौर करने वाली बात यह है कि मासूम के लिए ग्रीन कॉरिडोर भी नहीं बनाया जा सका, रायपुर में पहले दो बारग्रीन कॉरिडोर का सफल प्रयोग किया जा चुका है। एयरपोर्ट से नजदीक रामकृष्ण, एमएमआई, सत्य सांई, वीवॉय हॉस्पिटल को छोड़कर न्यू शांति नगर स्थित एकता हॉस्पिटल क्यों ले जाया गया। यदि बच्चे को नजदीक के हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जाता तो जान बच जाती।

ईएमडी ने कहा-पहले ही हो गई थी मौत
108 एबुलेंस के ईमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमडी) रूपेंद्र मिश्रा ने 'पत्रिकाÓ को बताया कि बच्चे को विमान से एंबुलेंस में शिफ्ट करने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी।

अधिकारियों ने दी थी एकता जाने की सलाह
ईएमडी ने बताया कि एकता हॉस्पिटल ले जाने के निर्देश एयरपोर्ट में मौजूद प्राथमिक उपचार केंद्र के चिकित्सकों ने भी दी। हॉस्पिटल तक लाने में 8 से 10 मिनट का समय लगा।

एयरपोर्ट से इन अस्पतालों की दूरी
  1. रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल
  2. 13  किमी की दूरी, 21 मिनट
  3. एयरपोर्ट से एमएमआई
  4. 12 किमी दूरी, 20 मिनट
  5. एयरपोर्ट से एकता
  6. 14 किमी दूरी, 24 मिनट
  7. एयरपोर्ट से सत्य साईं
  8. 10 किमी दूरी, 18 मिनट
  9. एयरपोर्ट से वीवॉय
  10. 12 किमी दूरी, 24 मिनट
स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना निदेशक संतोष धोके ने बताया कि निर्णय एयरलाइंस कंपनी का है कि बच्चे का किस हॉस्पिटल में इलाज कराना है।

ईएमडी, 108 एंबुलेंस रूपेंद्र मिश्रा ने बताया कि एयरपोर्ट की चिकित्सकीय टीम की सलाह पर बच्चे को एकता हॉस्पिटल ले जाया गया। उन्हें अन्य हॉस्पिटल ले जाने की सलाह नहीं दी गई।

एकता हॉस्पिटल मैनेजर समीर शर्मा ने बताया कि हॉस्पिटल पहुंचने के पहले ही बच्चे की मौत हो चुकी थी। प्रबंधन ने बच्चे की मौत को ब्रॉड डेड करार दिया।

चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned