किसान की आत्महत्या के बाद भड़का किसानों का गुस्सा, विधायकों का करेंगे घेराव

विधानसभा के मॉनसून सत्र से पहले किसान अपने विधायकों को घेरने की तैयारी में हैं। किसान अब गांव-गांव में 'बोनस बइठका' करके किसानों को संगठित किया जाएगा।

रायपुर. विधानसभा के मॉनसून सत्र से पहले किसान अपने विधायकों को घेरने की तैयारी में हैं। रविवार को रायपुर में हुई छत्तीसगढ़ किसान-मजदूर महासंघ समन्वय समिति की बैठक में इसकी रूपरेखा तय हुई। समन्वय समिति सदस्य डॉ. संकेत ठाकुर ने बताया, राज्य सरकार किसानों की मांगों पर किसी तरह का विचार नहीं कर रही है।

एेसे में तय हुआ कि आंदोलन का विस्तार किया जाए। अब गांव-गांव में 'बोनस बइठका' करके किसानों को संगठित किया जाएगा। इस बैठक में भाजपा के वादे धान पर प्रति क्विंटल 300 रुपए बोनस, 2100 रुपए समर्थन मूल्य, कर्ज माफी, स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू करने और सिंचाई पम्पों के लिए मुफ्त बिजली की मांगों के समर्थन में किसानों से हस्ताक्षर लिया जाना है।

हस्ताक्षर वाले पत्र को लेकर किसान क्षेत्रीय विधायक का घेराव करेंगे। उनसे कहेंगे कि सरकार के इन वादों को पूरा कराने के लिए आपने कुछ नहीं किया। तय हुआ कि इसके बाद राजधानी में एक बड़ा प्रदर्शन होगा। बैठक में रूपन चंद्राकर, पप्पू कोसरे, द्वारिका साहू, वीरेंद्र पाण्डेय, गौतम बंद्योपाध्याय, संकेत ठाकुर, दुर्गा झा, वर्णिता सिन्दुरिया, आलोक शुक्ला, सौरा यादव, पारस साहू, अनिल सिंह आदि शामिल हुए।

खुदकुशी करने वाले किसान के घर जाएगी टीम
महासंघ का एक जांच दल सोमवार को आत्महत्या करने वाले किसान भूषण गायकवाड़ के घर जाएगा। जांच दल में द्वारिका साहू, सुदेश टीकम, रमाकांत बंजारे, डॉ. संकेत ठाकुर और वीरेंद्र पाण्डेय का नाम शामिल है।

कांग्रेस ने भी बनाया जांच दल
किसान की आत्महत्या मामले में जांच के लिए कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने भी पूर्व मंत्री धनेश पाटिला की अगुवाई में एक 9 सदस्यीय समिति बनाई है। भूपेश ने किसानों की आत्महत्या के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उनका आरोप है कि केंद्र और राज्य सरकार के किसान विरोधी रवैये के कारण कर्ज में डूबे किसान को आत्महत्या करना पड़ रहा है।
Show More
Ashish Gupta
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned