scriptBreaking! सदर बाजार में निर्माणाधीन दुकान में लगी भीषण आग | Raipur: Fire in under construction building | Patrika News

Breaking! सदर बाजार में निर्माणाधीन दुकान में लगी भीषण आग

locationरायपुरPublished: Nov 29, 2016 10:16:00 pm

 सदर बाजार में मंगलवार को सुबह 11.15 बजे अनोपचंद तिलोकचंद (एटी) ग्रुप के निर्माणाधीन ज्वैलरी शो-रूम में आग लगने के कारण पांच मंजिला बिल्डिंग पूरी तरह से खाक हो गई

fire in sadar bazar

fire in sadar bazar

रायपुर. सदर बाजार में मंगलवार को सुबह 11.15 बजे अनोपचंद तिलोकचंद (एटी) ग्रुप के निर्माणाधीन ज्वैलरी शो-रूम में आग लगने के कारण पांच मंजिला बिल्डिंग पूरी तरह से खाक हो गई। सुबह 11 बजे से लगी आग पर शाम 5 बजे काबू पाया गया। फिलहाल आग लगने की वजह वेल्डिंग बताई जा रही है।

शुरु में आग चौथे से पांचवे फ्लोर पर थी, लेकिन धीरे-धीरे पूरी बिल्डिंग में फैल गई। निर्माणाधीन भवन के भीतर फर्नचर, प्लास्टिक, फेवीकोल, बिजली सहित अन्य कंस्ट्रक्शन उपकरण होने के कारण आग कम होने के बजाय लगातर बढ़ती चली गई। 10 मिनट के भीतर फायर ब्रिगेड ने मोर्चा संभाल लिया। फायर ब्रिगेड की 8 गाडिय़ां बुलाई गई, जिसमें हाइड्रोलिक फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने काबू पाने बड़ी भूमिका निभाई।
fire in sadar bazar


120 फीट घुस चुकी थी आग

दमकल कर्मियों को पहले अंदाजा नहीं था कि आग इतनी ज्यादा बढ़ सकती है। पानी के प्रेशर से आग पीछे की ओर फैलने लगी। बिल्डिंग की गहराई लगभग 100 से 120 फीट है, जिसके कारण दूसरे हिस्से में मालवीय रोड की ओर मोर्चा संभालना पड़ा। एक गाड़ी मालवीय रोड की ओर तो बाकी गाडिय़ां सदर बाजार में लगी रही।

fire in sadar bazar

6 घंटे बिना खाए 25 फायर फाइटर ने संभाला मोर्चा
शहर के बीचो-बीच आग लगने की घटना के बाद फायर ब्रिगेड के दोनों शिफ्ट के कर्मचारियों को मोर्चा संभालना पड़ा। अधिकारियों के मुताबिक 6 घंटे 25 फायर फाइटर ने बिना थके काम किया। इस बीच शाम को होमगार्ड और एसडीआरएफ की टीम आने से थोड़ी राहत मिली।

fire in sadar bazar
फायर ब्रिगेड की 8 गाडिय़ों की मदद से आग पर काबू पाया गया। राजधानी में पहली बार हाईराइज हाइड्रोलिक मशीन का भी प्रयोग इस आगजनी में किया गया, जो कि पूरी तरह सफल रहा।
मोइनुद्दीन अशरफी, प्रभारी अधीक्षक, फायर ब्रिगेड (नगर-निगम)

fire in sadar bazar

fire in sadar bazar

मौके का मुआयना करने के बाद नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकेगा। आग लगने की वजह स्पष्ट रूप से पता नहीं चल पाई है।
तिलोकचंद बरडिय़ा, संचालक, एटी ग्रुप

fire in sadar bazar
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो