script

रायपुर : खाद्यमंत्री बोले धान खरीदी के लिए बारदाना की कमी नहीं लेकिन किसान तो कुछ और ही बता रहें

locationरायपुरPublished: Feb 19, 2020 06:28:36 pm

Submitted by:

Shiv Singh

बैठक में खाद्य विभाग के विशेष सचिव मनोज सोनी, एलेक्स पाल मेनन, प्रबंध संचालक, नान निरंजनदास, मार्कफेड की एमडी शम्मी आबिदी, रजिस्ट्रार सहकारी समितियां हिमशिखर गुप्ता और अपैक्स बैंक के ओएसडी अविनाश श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रायपुर : खाद्यमंत्री बोले धान खरीदी के लिए बारदाना की कमी नहीं लेकिन किसान तो कुछ और ही बता रहें

रायपुर : खाद्यमंत्री बोले धान खरीदी के लिए बारदाना की कमी नहीं लेकिन किसान तो कुछ और ही बता रहें

रायपुर. खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने बुधवार को मंत्रालय में धान खरीदी और उपार्जजन केन्द्रों में बारदाना की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान बारदाना की समस्या वाले जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि जिले के जिन उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी हो चुकी है और बारदाना बच गए हैं। ऐसे खरीदी केन्द्रों से अतिरिक्त बारदाना को कमी वाले खरीदी केन्द्रों में उपलब्ध कराया जाए। मंत्री के दावे से इतर अभी तमाम केन्द्रों में बारदाना कम होने के कारण खरीदी प्रभावित है और किसान आक्रोशित हंै।
समीक्षा बैठक में भगत ने कहा कि कुछ स्थानों में असमय बारिश से बोरा भीग जाने के कारण उसमें रखे धान को दूसरे नए बोरे में भर दिया गया। किन्तु खाली हुए बोरे का उपयोग नहीं हुआ है। ऐसे बोरे को सुखाकर धान भरने के उपयोग में लाया जाए। प्रदेश के बहुत से खरीदी केन्द्रों में गत वर्षों की तुलना में ज्यादा धान खरीदी हुई है। इस कारण भी उन केन्द्रों में और ज्यादा बोरा की जरूरत पड़ रही है। भगत ने अधिकारियों से कहा कि जिन स्थानों से बारदाना की कमी की शिकायत है वहां बारदाना तुरंत उपलब्ध कराए।
खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि प्रदेश में धान खरीदी के लिए निर्धारित अनुमान के विरूद्ध अब तक 81 लाख 53 हजार मीट्रिक टन धान खरीदी हो चुकी है। कुल खरीदे गए धान का 14 हजार 469 करोड़ रूपए का भुगतान किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में किया जा चुका है। खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में गत वर्ष की तुलना में दो लाख 34 हजार ज्यादा किसान धान बेच चुकें है। प्रदेश में अब तक 91 प्रतिशत सीमांत किसान अपना धान बेच चुके है। इसी प्रकार 93 प्रतिशत छोटे किसान धान बेच चुकें है। प्रदेश के 94 प्रतिशत बड़े किसान धान बेच चुके है। इस प्रकार कुल 18 लाख पांच हजार किसान अपना धान समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियों में बचे चुके हैं जबकि गत वर्ष 2018-19 में कुल 15 लाख 71 हजार किसानों ने धान बेचा था।
खाद्य सचिव ने बताया कि कुछ जिलों के धान खरीदी केन्द्रों में बारदाना नही होने की जानकारी मिली है। कोण्डागांव जिले में 18 प्रतिशत अधिक धान की खरीद हुई है। कोण्डागांव जिले के लिए 15 हजार अतिरिक्त नया बोरा भेजे गए। इसके अलावा कांकेर जिले में 7.5 प्रतिशत ज्यादा धान की खरीदी हुई है। कांकेर जिले के लिए पांच हजार बारदाना और भेजा गया है। बीजापुर जिले में 25 हजार बारदाना भेजा गया है। बेमेतरा जिले में पिछले वर्ष खरीदी गई धान के हिसाब से ज्यादा बारदाना उपलब्ध कराया गया है। वतज़्मान में बेमेतरा जिले में 52 हजार बारदाना उपलब्ध है। कबीरधाम जिले में भी पर्याप्त बारदाना उपलब्ध है। खाद्य सचिव ने बताया कि रायपुर जिले में लगभग 98 प्रतिशत धान की खरीदी हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो