Good News: प्रतियोगिताओं के लिए मिलेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, बनेंगे 31 मिनी स्टेडियम

 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सहित प्रदेशभर में मौजूद सभी खेल मैदान अब किराए से दिए जाएंगे।

रायपुर. अब तक सिर्फ अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए उपयोग हुए नया रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को अब स्थानीय खेल आयोजनों के लिए भी उपयोग में लाया जा सकेगा। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सहित प्रदेशभर में मौजूद सभी खेल मैदान अब किराए से दिए जाएंगे। इनके लिए किराया आयोजन के प्रकार के आधार पर तय होगा। यह फैसला खेल मैदानों के रखरखाव का खर्च निकालने की कवायद का हिस्सा है।

Read more: Live: सीएम ने लगाई झाडू, कुछ देर बाद निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा


इस संबंध में निर्णय शनिवार को खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में हुआ। विभागीय सचिव सोनमणि वोरा द्वारा बैठक दो चरणों में ली गई। इसमें पहले जहां जिला स्तरीय अधिकारियों से चर्चा हुई तो दूसरे चरण में राज्य स्तर पर खेल, खिलाड़ी और मैदान की स्थिति पर बात की गई।

Read more: सुकमा मुठभेड़ में 200 जवान लापता! पुलिस का दावा-15 से 20 माओवादियों को मारा


हर जिले में बनेगी खेल परिषद तय हुआ कि अब जिला स्तर पर जिला खेल परिषद व राज्य में राज्य स्तरीय समिति बनाई जाएगी। यह समिति खेलों के संचालन से लेकर खेल मैदानों के मेंटेनेंस का जिम्मा सम्भालेगी। राज्य स्तरीय समिति के पास खेल अकादमी का संचालन का भी जिम्मा होगा। वहीं खेल कैलेण्डर में दिव्यांगों व महिलाओं के लिए विशेष आयोजन करने व ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेल आयोजनों को प्रोत्साहित करने के लिए निर्देश दिए गए। बीते आयोजनों में दिव्यांगों को स्थान न देने पर सचिव ने जिला के अधिकारियों को जमकर फटकार भी लगाई।

खिलाडि़यों का बनेगा डाटाबेस
विभाग अब खिलाडि़यों का डाटाबेस तैयार करेगा। इसमें हर खिलाड़ी की हर स्तर की पूरी जानकारी फीड की जाएगी। सभी खिलाडि़यों को एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर जारी किया जाएगा। यह कवायद खिलाडि़यों को हर आयोजन में प्रमाणपत्र जमा कराने और सत्यापन की दिक्कतों से बचाने के लिए हुई है।

Show More
deepak dilliwar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned