रायपुर : गुरु घासीदास ने समतामूलक समाज की राह दिखायी- मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम

अनुसूचित जाति, जनजाति के लोगों के हितों के संवर्धन के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। इन वर्ग के युवाओं और विद्यार्थियों को सुविधा मुहैया करा रही है, जिससे इनका बेहतर विकास हो सके। डॉ. टेकाम ने लोगो का आव्हान करते हुए कहा कि सभी बाबा जी के संदेश को आत्मसात कर अपने जीवन में उतारें।

रायपुर/ भिलाई. अनुसूचित जाति एवं जनजाति मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहा कि बाबा गुरू घासीदास ने मनखे-मनखे एक समान का संदेश देकर समता मूलक समाज का संदेश दिया है। बाबा जी ने सत्य अहिंसा का संदेश देकर सभी जीवों के प्रति प्रेम करुणा का उपदेश दिया है।
डॉ. टेकाम गुरुवार को भिलाई-तीन स्थित मंगल भवन में राज्य स्तरीय गुरु घासीदास लोक कला महोत्सव के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ की पावन धरती में अनेक संत महात्माओं ने जन्म लिया है। इनमें गुरु घासीदास सर्वोपरि है, जिन्होंने समूचे समाज को एक सूत्र में बांधने और ऊंच-नीच के भेद को मिटाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार बाबा जी के संदेश को आगे बढ़ाने और 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़Ó की दिशा में काम कर रही है। सरकार राज्य की कला संस्कृति को बढ़ावा देने का काम कर रही है।
विधायक ने भी रखे अपने विचार
समारोह में डोंगरगढ़ विधायक भुवनेश्वर सिंह बघेल ने कहा कि पंथी नृत्य के माध्यम से गुरु घासीदास के संदेश को सुनने और देखने का मौका मिलता है। इस प्रकार का आयोजन होने से हमें अपनी सांस्कृतिक परम्पराओं को देखने समझने का अवसर मिलता है।
30 पंथी नर्तक दलों के बीच प्रतियोगिता होगी
उल्लेखनीय है कि दो दिवसीय राज्य स्तरीय गुरु घासीदास लोक कला महोत्सव में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये 30 पंथी नर्तक दलों के बीच प्रतियोगिता होगी। समापन दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 17 जनवरी को पुरस्कार प्रदान करेंगे। महोत्सव का आयोजन संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया जा रहा है। इसके पूर्व राज्य सरकार द्वारा राज्य की संस्कृति को सहेजने के उद्देश्य से आदिवासी महोत्सव युवा महोत्सव का आयोजन रायपुर में हो चुका है।
मंत्रमुग्ध हुए दर्शक
प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर विभिन्न पंथी दलों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। नृत्य दलों की गति और हुनर देखकर दर्शक मुग्ध हो गए। छत्तीसगढ़ी संस्कृति की इस अनमोल विधा को दर्शक मंत्रमुग्ध होकर देर तक देखते रहे।

शिव शर्मा
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned