माओवादी खात्मे के लिए इसी माह राजधानी रायपुर में होगी उच्चस्तरीय बैठक

इंटर स्टेट काउंसिल की इस बैठक को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लेंगे, जबकि अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे।

रायपुर. माओवादी समस्या को खत्म करने के लिए इसी माह 28 जनवरी को राजधानी रायपुर में होने वाली एक उच्चस्तरीय बैठक में पांच राज्यों के मुख्यमंत्री भाग लेेंगे। इंटर स्टेट काउंसिल की इस बैठक को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लेंगे, जबकि अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। माओवाद समस्या को खत्म करने के लिए केंद्र और राज्य की सरकारेें लगातार प्रयासरत हैं। इससे पहले अक्टूबर में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और दिसंबर में केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार विजय कुमार भी बैठक लेने आए थे। राज्य में माओवादी घटनाओं में कमी आई है। पैरामीटर में पहले से काफी सुधार हुआ है। वहीं पुलिस को माओवादी मोर्चे पर बड़ी सफलता मिली है। माओवाद के खात्मे के लिए चल रहे ऑपरेशन में अब तक सुरक्षाकर्मियों को काफी सफलता मिली है। माओवाद मामले को लेकर पिछले 4 माह में यह तीसरी बड़ी बैठक होगी। जानकारों की माने तो छत्तीसगढ़ में माओवादी घटनाओं में 40 प्रतिशत की कमी आई है। जवानों की शहादत में 60 प्रतिशत कमी आई है और आम नागरिकों के हताहत होने अथवा मृत्यु होने की घटना में भी कमी आई है।
गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2009-13 के दौरान माओवादी हिंसा के 8782 मामले सामने आए, जबकि 2014-18 के दौरान 43.4 फीसदी की कमी के साथ 4969 मामले सामने आए। मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2009-13 के दौरान सुरक्षाबल के कर्मियों सहित 3326 लोगों की जान गई, जबकि वर्ष 2014-18 में 60.4 प्रतिशत कम 1321 मौतें हुईं। वहीं 2009 और 2018 के बीच कुल 1400 माओवादी मारे गए। देशभर में वर्ष 2019 में पहले पांच महीनों में माओवादी हिंसा की 310 घटनाएं हुईं, जिसमें 88 लोग मारे गए हैं।

ashutosh kumar Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned