आज दिखा चांद तो सोमवार को मनेगी ईद, मस्जिदों में होगी दो जमात की नमाज

आज दिखा चांद तो सोमवार को मनेगी ईद, मस्जिदों में होगी दो जमात की नमाज
Eid ul fitr festival

Ashish Gupta | Publish: Jun, 24 2017 11:28:00 PM (IST) Raipur

रमजान की 28वीं की चांद रविवार को दिखने पर ईद-उल-फितर 26 जून को मनाया जाएगा। शहर काजी मौलाना मोहम्मद अली फारुखी के अनुसार यदि 25 जून को चांद नहीं दिखा तो ईद मंगलवार को मनाई जाएगी।

रायपुर. रमजान की 28वीं की चांद रविवार को दिखने पर ईद-उल-फितर 26 जून को मनाया जाएगा। शहर काजी मौलाना मोहम्मद अली फारुखी के अनुसार यदि 25 जून को चांद नहीं दिखा तो ईद मंगलवार को मनाई जाएगी। चांद की तस्दीक करने के लिए प्रदेश के कई स्थानों पर प्रतिनिधियों को भेजा गया है। इधर रोजेदार मस्जिदों में इबादत और तरावीह पढऩे के साथ ही ईद मनाने की तैयारियों में जुट गए हैं। शहर के बाजारों में ईद मनाने के लिए रौनक बढ़ गई है।

ईद को लेकर मुस्लिम समाज में खासा उत्साह है। लोग नए-नए कपड़े, टोपियां तथा सेवई खरीद रहे हैं। गोलबाजार, बैजनाथपारा तथा मालवीड रोप पर ईद के लिए खरीदारी करने वालों की भीड़ बढ़ गई है। देर रात तक बाजारों में चहल-पहल है।

मौलाना फारुखी ने बताया कि शहर की 50 मस्जिदों तथा मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन में ईद की नमाज अता की जाएगी। कई मस्जिदों में दो जमात की नमाज होगी। पहली नमाज छोटा पारा मस्जिद में सुबह 6.45 बजे होगी। बड़ी ईदगाह में हजारों की संख्या में रोजेदार नमाज अता कर अमन-चैन की दुआ करेंगे। सबसे आखिरी नमाज सुबह 11.10 बजे मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन में होगी।

घर-घर बनेगी मीठी सेवइयां

ईद पर मुस्लिम समाज के घर-घर मीठी सेवाइयां महकेंगी। लोग आपस में मिलकर ईद का जश्न मनाएंगे। एक-दूसरे से गले मिलकर ईद का मुबारकबाद देंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned