CSE की ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में रायपुर देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में शामिल

राजधानी रायपुर को देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में स्थान प्राप्त हुआ है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट जिसमें यह बताया गया है कि राज्य की राजधानियां भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से हैं।

By: Ashish Gupta

Published: 19 Jun 2021, 07:02 PM IST

रायपुर. राजधानी रायपुर को देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में स्थान प्राप्त हुआ है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट जिसमें यह बताया गया है कि राज्य की राजधानियां भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से हैं। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 (ease of living index 2020) के अनुसार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर 8वें सर्वश्रेष्ठ राजधानी में शामिल है।

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: कोरोना की दूसरी लहर काबू में लेकिन सावधानी जरूरी, रखें इन तीन बातों का ध्यान

इतना ही नहीं रायपुर गुड गवर्नेंस के टॉप शहरों में भी शामिल है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सुशासन में रायपुर देश की राजधानियों में दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर भोपाल और दिल्ली को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शासन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही योजनाओं और उनके समयबद्ध बेहतर क्रियान्वयन पर जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही ई गवर्नेन्स के माध्यम से पारदर्शिता और सहुलियत बढ़ाई गई है।

यह भी पढ़ें: शवों के लापरवाही से अंतिम संस्कार मामले में हाईकोर्ट की सख्त गाइडलाइन, राज्य इसका पालन करे

इस पैमाने पर खरा उतरा रायपुर
ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर स्कोर निर्धारित करने के लिए चार मापदंडों का उपयोग किया गया था। जिसमें जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता, स्थिरता और नागरिकों की धारणा शामिल हैं। रिपोर्ट में भारत के राज्यों की राजधानियां उस राज्य के विकास का एक अच्छा संकेत दे रही है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट ने भी यह वास्तव में स्थापित किया है कि देश में कौन सी राज्य की राजधानियां भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से हैं। शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए, पांच मापदंडों का उपयोग किया गया था, सेवाएं, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कोरोना से बड़ी राहत: संक्रमण दर में लगातार गिरावट जारी, मौतों का आंकड़ा भी सिमटा

महापौर ने कहा ये राजधानीवासियों की उपलब्धि
महपौर एजाज ढेबर ने इसे राजधानीवासियों की उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि हमारा रायपुर पूरे देश में रहने योग्य राजधानियों में टॉप 10 में सम्मिलित हो गया है। हमें 8वां स्थान प्राप्त हुआ है। महापौर कहा कि इसके साथ ही सुशासन अर्थात गुड गवर्नेंस के क्षेत्र में हमें दूसरा स्थान मिला है और हम देश की राजधानी दिल्ली से भी आगे निकल आए हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी रायपुर का प्रत्येक नागरिक इस सम्मान को अपना ही सम्मान समझें और रायपुर को बेहतर बनाने के लिए अपना योगदान देते रहे।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned