scriptRaipur is number-1 in the country in making digital health ID benefits | Digital Health ID: डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने में रायपुर देश में नंबर-1, जानिए इसके फायदे | Patrika News

Digital Health ID: डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने में रायपुर देश में नंबर-1, जानिए इसके फायदे

Digital Health ID: देश में चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अंतर्गत सबसे ज्यादा डिजिटल हेल्थ आईडी (Digital Health ID) बनाने वाले जिलों में रायपुर जिला राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान पर रहा है।

रायपुर

Published: December 15, 2021 02:51:13 pm

रायपुर. Digital Health ID: देश में चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अंतर्गत सबसे ज्यादा डिजिटल हेल्थ आईडी (Digital Health ID) बनाने वाले जिलों में रायपुर जिला राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान पर रहा है। डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने में छत्तीसगढ़ के 7 जिलों ने भी प्रथम 10 में जगह बनाई है। स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने और इलाज की जानकारी अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगी।
digital_health_card.jpg
इस डिजिटल हेल्थ आईडी में संबंधित व्यक्ति की बीमारी और इलाज की सभी तरह की जानकारियां दर्ज होंगी। कलेक्टर सौरभ कुमार के मार्गदर्शन में जिला स्वास्थ्य विभाग रायपुर द्वारा बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल ने बताया कि डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने की टॉप 10 लिस्ट जारी की गई है जिसमें रायपुर जिला प्रथम स्थान पर है।
यह भी पढ़ें: आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड

रायपुर में 5,356 डिजिटल हेल्थ आईडी बनी
रायपुर में 5,356 डिजिटल हेल्थ आईडी बनायी गईं हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान पूरे देश में सर्वाधिक 53,067 डिजिटल हेल्थ आईडी छत्तीसगढ़ में बनाए गये है। इसके तहत तीसरे स्थान पर राजनंदगांव जिले में 4,366, चौथे स्थान पर रायगढ़ में 4,122 और पांचवें स्थान पर बस्तर में 3,972 डिजिटल हेल्थ आईडी बनाईं गईं हैं।
इसी तरह आठवां स्थान धमतरी जिले ने 3,299, नवा स्थान कोरबा में 2,964 और दसवां स्थान पर रहे बिलासपुर जिले में 2,722 डिजिटल हेल्थ आईडी बनाए गए है। यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे 2021 के अवसर पर दिल्ली में हुए कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को देश में सबसे ज्यादा डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने पर प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।
यह भी पढ़ें: गजब का है यह Mobile App जो जोड़कर रखता है परिवार, बताता है रिश्तेदारों की लोकेशन

कैसे बनेगा डिजिटल हेल्थ आईडी और इसके फायदे
मोबाइल नंबर या आधार कार्ड के ज़रिए हेल्थ आईडी जनरेट किया जा सकता है। आधिकारिक वेबसाइट से हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा। मोबाइल या आधार के ज़रिए हेल्थ आईडी बनाने के लिए आपको अपना नाम, जन्म का वर्ष, लिंग, पता और मोबाइल नंबर/आधार की जानकारी देनी होगी।
डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने से कई फायदे है। दरअसल, यह एक प्रकार का किसी मरीज का डिजिटल ब्यौरा है। इसमें मरीज की मेडिकल और ट्रीटमेंट हिस्ट्री दी गई होती है। इसके साथ ही आपको बार-बार टेस्ट कराने के चक्करों से छुटकारा मिल जाएगा। इसके जरिए यूजर्स अपना हेल्थ रिकॉर्ड मेंटेन कर पाएंगे। इसमें यूजर्स की सभी निजी जानकारियां शामिल होंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.