भोपाल, भुवनेश्वर को पीछे छोड़ रायपुर देश की 5वीं राजधानी जहां सर्वाधिक एक्टिव मरीज

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना 2.0 की वापसी हो चुकी है। स्थिति यह है कि बीते 6 दिनों में 1007 मरीज मिल चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 1138 जा पहुंची है, जो महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल की राजधानियों के बाद सर्वाधिक है। बीते 6 दिनों से हर रोज 100 से अधिक मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं।

By: Dhal Singh

Updated: 16 Mar 2021, 01:28 PM IST

रायपुर. राजधानी में हर दिन के साथ तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण से हालात हाथ से निकलते जा रहे हैं। मगर, कोरोना की रोकथाम के लिए उठाए गए सभी कदम सिर्फ औपचारिकता जान पड़ते हैं क्योंकि न तो जनता पालन कर रही है और न सरकारी तंत्र पालन करवा पा रहा है।
पड़ताल में सामने आया कि हम सबकी जानबूझकर बरती गई लापरवाही ने कोरोना की वापसी करवाई है। वरना महीनेभर पहले तक लग रहा था कि अब संक्रमण खात्मे की तरफ है। राजधानी में कोरोना के फैलने की 3 बड़ी वजह स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में सामने आई है। पहला, दूसरे राज्यों से आने वाले लोग, जिनकी जांच आज भी हर पॉइंट्स पर नहीं हो रही है। दूसरा, लोगों द्वारा समय रहते लक्षण होने के बाद भी जांच न करवाना। तीसरा, सबकुछ पहले सामान्य कर दिया जाना। भले ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कह दिया हो कि लॉकडाउन समस्या का हल नहीं है, मगर अधिकारी कम से कम रायपुर और दुर्ग में लॉकडाउन की चर्चा कर रहे हैं, खासकर होली को देखते हुए। डॉ. मीरा बघेल, सीएमएचओ, रायपुर ने बताया कि हम नियमों का पालन नहीं करेंगे तो संक्रमित होंगे, वही हो रहा है। शासन-प्रशासन को ठोस कदम उठाने चाहिए, क्योंकि हालात बिगड़ रहे हैं। अक्टूबर-नवंबर जैसी स्थिति अभी बनी नहीं है, लेकिन बनती दिख रही है।

तब केंद्र के आंकड़ों को गलत ठहराया गया
फरवरी के आखिरी हफ्ते में केंद्र सरकार ने कहा था कि महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश और केरल के बाद छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मरीज मिल रहे हैं। यह बात खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कही थी। यह भी कहा था कि रायपुर और दुर्ग, देश के उन जिलों में शामिल है जहां काफी मरीज मिल रहे हैं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा था कि हम रोजाना आंकड़े जारी कर रहे हैं, तो क्या इतने मरीज मिल रहे हैं? मगर, आज स्थिति सबके सामने है।

सबसे ज्यादा एक्टिव मरीजों वाली राजधानी
राजधानी- एक्टिव मरीज
मुंबई (महाराष्ट्र)- 12,535
बेंगलूरु (कर्नाटक)- 6,107
त्रिरुवंतपुरम (केरल)- 1,550
कोलकाता (पश्चिम बंगाल)- 1,265
रायपुर (छत्तीसगढ़)- 1,138
(नोट- 15 मार्च शाम 5 बजे तक की रिपोर्ट के मुताबिक)

Dhal Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned