ISBT विवाद : अब NRDA से शुरू हुआ पत्राचार, मठ को जमीन आवंटन का मसला

- आईएसबीटी (Raipur ISBT Dispute) में मठ को दुकानें आवंटित, लोकपर्ण को एक माह से ज्यादा लगेगा समय।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 20 Jan 2021, 12:14 AM IST

रायपुर. राजधानी के भाठागांव में बने अंतर राज्जीय बस स्टैंड (ISBT Bus Stand Raipur) के लोकार्पण की तारीख अभी तक तय नहीं हो पाई है। मठ की दो शर्त पूरी हो चुकी है। अब सिर्फ एक शर्त पूरी नहीं होने के कारण मामला अटक गया है। हलांकि जिला प्रशासन जमीन आवंटन (Land Alotment) के प्रकरण को जल्द से जल्द निबटाने का दावा कर रहा है। पूर्व में पलौद में मिली जमीन पर मठ (Dudadhari Math Raipur) के महंत की सहमती नहीं होने के बाद अब नया रायपुर के आसपास जमीन तलाशने की प्रक्रिया करने के निर्देश आरंग एसडीएम को दिए हैं।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि प्रशासन नें इसके लिए एनआरडीए (NRDA) से पत्राचार भी शुरू कर दिया। एनआरडीए से उपलब्ध जमीन की जानकारी व सहमती लेने की प्रक्रिया की जा रही है। इस पूरी प्रक्रिया में एक माह से ज्यादा का समय लगने की संभावना है। जमीन के बदले नवा रायपुर में 30 एकड़ जमीन आवंटित करना और आईसीबीटी (ISBT Bus Stand Raipur) परिसर के पास मठ की करीब पांच एकड़ जमीन को ग्रीन जोन से हटाने का मामला शामिल है। इसके बाद ही दो साल से बनकर तैयार करीब 50 करोड़ रुपए के आईएसबीटी के लोकार्पण का रास्ता खुलेगा।

अभी सड़क सुरक्षा समिति के एजेंडा में भी है शामिल
बतादें कि पंडरी बस स्टैंड (Pandri Bus Stand) को नया बस स्टैंट में शिफ्ट करने का प्रस्ताव सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के एजेंडा में शामिल किया गया है। इसमें शिफ्टिंग की प्रक्रिया से संबंधित चर्चा किया जाना बांकी है। इसमें वर्तमान में सिटी बसों का संचालन समेत बचे हुए बस संचालकों के काउंटर आवंटन संबंधी निर्णय लिया जाना है। यह बैठक भी इस माह के अंत में होगी।

यह शर्त हो चुकी पूरी
आईसबीटी भवन में मठ को 15 दुकानें देने का मामला भी निगम प्रशासन ने सुलझा लिया है। निगम ने मठ को इसी माह ही दुकानों आवंटित कर दी है। निगम प्रशासन ने 20 अगस्त 2020 में ही मठ को दुकानों आवंटित कर दी है। अब मठ की दो शर्तों सुलझना बाकी है। इसके अलावा बस स्टैंड का नामकरण भी मठ की मांग के अनुसार किया गया है।

मठ को ये दुकानें आंवटित
निगम प्रशासन ने मठ को आईएसबीटी परिसर में जिन दुकानों का आवंटन किया है, उसमें दुकान नंबर१, १/ए, २, २/ए, ५,६,७, ७/ए, ८, ८/ ए, २३,२४,२५,२६ और २७ नंबर दुकान शामिल हैं। इन दुकानों का वर्गफीट १३५.६ से २४९.५ वर्गफीट तक है।

आईएसबीटी परिसर में रोड निर्माण और कुछ जगहों पर चौड़ीकरण का काम बाकी है। जिसे पूरा किया जा रहा है। जहां तक लोकार्पण की बात है, तो मठ के जमीन संबंधी मसलों का निराकरण कलेक्टर स्तर पर होना है। इसलिए इन सभी चीजों का निराकरण हो जाएगा, उसके बाद ही लोकार्पण की तारीख तय की जाएगी।
- एजाज ढेबर, महापौर, नगर निगम रायपुर


जल्द से जल्द आईएसबीटी के लोकापर्ण कराने का प्रयास किया जा रहा है। मठ की मांग के अनुरुप जमीन आवंटन के प्रकरण की प्रक्रिया की जा रही है। इसके अलावा सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के बाद तारिख निर्धारित की जाएगी
- डॉ.एस.भारतीदासन, कलेक्टर, रायुपर

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned