Horoscope: जानिए कैसे रहते हैं सितम्बर माह में जन्मे लोग

हर माह में जन्‍म लेने वालें जातकों के स्‍वभाव में भी विभिन्नता होती है। हर एक व्यक्ति पर इनका कोई न कोई प्रभाव पड़ता...

By: सूरज राजपूत

Published: 31 Aug 2016, 09:39 AM IST

रायपुर. एक वर्ष के 12 माहों का हिन्दू वैदिक रीति-रिवाज में अलग-अलग महत्‍व बताया गया है। हर माह का अपना एक अलग गुण हैं, ठीक उसी प्रकार से हर माह में जन्‍म लेने वालें जातकों के स्‍वभाव में भी विभिन्नता होती है। हर एक व्यक्ति पर इनका कोई न कोई प्रभाव पड़ता है। किसी में अधिक तो किसी में कम। जिस माह में हमारा जन्म होता है उसका गहरा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। रयह सीधा हमारे भाग्य और विकास की स्थिति से जुड़ा होता है।

वैभवशाली होते हैं अगस्त वाले
सितम्बर में जन्म लेने वाले व्यक्ति वैभवशाली होते हैं। क्योंकि सूर्य का साथ इनके साथ होता है। इनकी जीवनशैली उच्चस्तरीय होती है और यह बडे़ पदों पर बैठते हैं। यह लोग धार्मिक आस्था, माता-पिता के सेवक और गरीबों की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इन्हें दांपत्य और संतान सुख भी जीवनपर्यंत मिलता रहता है। इनकी खासियत यह भी है कि अपनी परवाह नहीं करते हुए दूसरी की सहायता से पीछे नहीं हटते हैं। विशालहृदयी और उच्च विचार और रिश्तों में ईमानदारी रखने वाले होते हैं।

सौम्य स्वभाव के होते हैं सितम्बर में जन्मे लोग
सितम्बर में जन्मे लोगों का स्वभाव बहुत ही सौम्य होता है। ये लोग ईमानदारी को ही सब कुछ मानते हैं। ऐसे जातक कोशिश करते रहते हैं कि हर मामले में ईमानदारी बरते और दूसरों से भी ऐसी ही उम्मीद रखें। यह लोग अपनी प्रशंसा हर वक्त सुनना चाहते हैं और कभी-कभी ये जातक खुद ही अपनी प्रशंसा करने से नहीं चूकते।

लग्जरी लाइफ जीते हैं ऐसे लोग
सितम्बर में पैदा हुए लोग शानदार और वैभवशाली लाइफ जीना पसंद करते हैं। इसके लिए वे हर संभव कोशिश करते हैं। क्योंकि इस माह में गुरु सूर्य होता है, तो ये कभी-कभी अपने जीवन में उग्र स्वभाव से भी पीड़ित रहते है। इनके दिमाग में सब कुछ ऐशो आराम और विलासितापूर्ण जीवन जीने की इच्छा हमेशा बनी रहती है। इस कारण ऐसे लोग हठ, क्रोध, हिंसा के पक्षधर होते हैं।

सिर पर कम बाल होते हैं इनके
यह लोग सामान्य कद-काठी के होते हैं। इनके सिर पर बाल भी कम होते हैं। सामान्य स्वास्थ्य के होते हैं और बुजुर्ग अवस्था में गठिया और चर्म रोग के शिकार हो जाते हैं। इस कारण इन लोगों को युवावस्था के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि युवा वस्था की गलतियों का असर बुजुर्ग अवस्था में पड़ता है।


प्रबल होता है इनका भाग्य
कई लोगों को जितनी मेहनत उतना ही फल मिलता है, लेकिन सितम्बर वाले लोगों का भाग्य प्रबल होता है। कई बार इन्हें कम मेहनत में ज्यादा अच्छा परिणाम मिल जाता है। यह लोग आजाद ख्यालों के भी होते हैं। इनमें एक कमी होती है। कभी-कभी अच्छे अवसरों को जानकर भी मुंह मोड़ लेते हैं, जो बाद में इनके भाग्योदय में कठिनाइयां पैदा करता है। इसके अलावा यह लोग शक भी ज्यादा करते हैं और जिस व्यक्ति के बारे में गलत राय बना लेते हैं उसे मरते दम तक वैसा ही मानते हैं।

इन्हें दूसरे व्यक्तियों की राय मानना अपनी तौहिन लगता है। इस माह के लोग दो रूपों में जीवन यापन करते हैं। ये लोग ऊपर से तो बाहरी समाज के लिए सख्त नजर आते हैं, लेकिन जो लोग इनके करीब होते हैं उनके लिए ये बहुत ही सौम्य हृदय वाले माने जाते हैं।

कुशल नेता भी होते हैं ऐसे लोग
सितम्बर में जन्म लेने वाले लोग कुशल नेता भी बन जाते हैं। इससे अलग यह लोग प्रबंधन और अधिवक्ता भी अच्छे माने जाते हैं।


क्या है इनके लिए शुभ
सितम्बर वालों के लिए शुभ रत्न माणिक्य, पुखराज है। इसके अलावा इन्हें अपनी ग्रह दशा को जानकर ही रत्नों को पहनना चाहिए। सूर्य प्रधान होने के कारण इन्हें सूरज को जल भी चढ़ाना चाहिए। यह इन्हें उच्च पदों पर ले जाता है। पीला, केसरिया और  हरा रंग इनके लिए बेहद शुभ होता है।
सूरज राजपूत Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned