Lockdown: सप्ताह में दो दिन बंद रहेंगी मशीनरी की दुकानें, व्यापारियों ने स्वयं लगाया लॉकडाउन

- मशीनरी दुकानें बंद रहने से ज्यादा प्रभ्भाव छोटी फैक्ट्री संचालक और किसानों पर पड़ेगा।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 17 Sep 2020, 11:33 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख्खते हुए रायपुर मशीनरी मर्चेंट एसोसिएशन ने अब सप्ताह में दो दिन अपनी दुकानों को पूर्णरूप से बंद रख्खने का निर्णय लिया है। एसोसिएशन ने यह फैसला सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के बाद शहर की 300 से ज्यादा दुकानें सप्ताह में दो दिन बंद रहेंगी। मशीनरी दुकानें बंद रहने से ज्यादा प्रभ्भाव छोटी फैक्ट्री संचालक और किसानों पर पड़ेगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी ने बताया कि लगातार बढ़ते संक्रमण को देख्खते हुए ग्राहकों और एसोसिएशन के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए दुकानों को 31 अक्टूबर तक शनिवार-रविवार को पूर्णरूप से बंद रखा जाएगा। इस दौरान स्टेशन रोड समेत शहर के कृषि इंडस्ट्रीज, सेनेटरी पावर टूल्स, बेरिंग मशीनरी संबंधित दुकानें बंद रहेंगी। उल्लेखनीय है कि रायपुर कलेक्टर ने पहले ही रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का आदेश जारी कर रख्ख्खा है।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की खरीदी
एसोसिएशन की ओर से 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की खरीदी भी की गई है, जिसका उपयोग एसोसिएशन के सदस्यों और उनके परिवार के साथ जरूरतमंद लोगों के लिए किया जाएगा। कंसंट्रेटर मशीन संस्था के सदस्यों के सहयोग से ली गई, जिसमें ऑक्सिन ट्यूविन पाइप के साथ ऑक्सीजन लेने के लिए लगाई जा सकती है। यह मशी इमरजेंसी में सांस लेने में तकलीफ वाले मरीज के लिए लाभ दायक हैं। इस कॅरोना महामारी में हास्पिटल में बेड नहीं मिल रहे हैं ऐसी हालत में जब तक मरीज को जगह मिले या एम्बुलेंस आने में समय हो उस समय तक यह सांस लेने में ऑक्सीजन मशीन मरीज के लिए लाभदायक होगी, इसे तत्काल घर ले जाकर लगा सकते हैं और 4/5 घंटे परेशानी से बचाएगी। मशीन के संचालन जानकारी के लिए एक यूजर मेनुअल और विडियो डेमॉस्ट्रेशन से इसकी व्यवस्था की जा रही है। मशीन के रखरखाव के लिए उपयोगकर्ता को 200 रुपए प्रतिदिन मेंटेनेस खर्चा देना होगा।

हमेशा शाम सात बजे तक ही दुकान खोलने का निर्णय
एसोसिएशन ने पहले भ्ही शाम 7 बजे दुकान बंद करने का निर्णय सर्वप्रथम लिया था। अब यह निर्णय आजीवन के लिए स्वीकार कर लिया गया है। एसोसिएशन द्वारा कोरोना संक्रमण काल को गंभ्भीरता से लेकर स्वयं जागरुकता अभ्भियान चला रहे हैं। सभ्भी दुकानदार स्वयं मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही ग्राहकों को भी जागरूक कर रहे हैं। संघ ने स्वयं द्वारा किए जा रहे इस लॉकडाउन से ग्राहकों की परेशानी के लिए खेद व्यक्त किया है।

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned