8 माह से लापता महाराष्ट्र के ब्रांड एंबेसडर 'जय' की तलाश CG के जंगलों में

8 माह से लापता महाराष्ट्र के ब्रांड एंबेसडर 'जय' की तलाश CG के जंगलों में
tiger

Surya Pratap Goutam | Updated: 10 Dec 2016, 10:01:00 AM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

महाराष्ट्र के ब्रांड एंबेसडर बाघ जय की तलाशके  छत्तीसगढ़ के जंगलों में शीघ्र ही अभियान चलाया जाएगा...

राकेश टेंभुरकर/रायपुर. महाराष्ट्र के ब्रांड एंबेसडर बाघ जय की तलाशके  छत्तीसगढ़ के जंगलों में शीघ्र ही अभियान चलाया जाएगा। वन विभाग ने बस्तर डीएफओ को अलर्ट रहने के लिए कहा है। उसकी तलाश में भोपालपट्टनम, बीजापुर, सुकमा और कांकेर स्थित वन परिक्षेत्र में तलाश करने के लिए निगरानी बढ़ाई जाएगी।

सीमांत प्रदेश के अभयारण्य से गायब होने के कारण उसके प्रदेश के वन परिक्षेत्र में होने की आशंका जताई जा रही है। यह कवायद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की पहल पर की जा रही है।  जय के गायब होने के बाद उसकी तलाश करने के लिए 6 माह तक विशेष अभियान चलाया गया था। उसके गले में लगे रेडियो कॉलर से लोकेशन की पतासाजी की गई थी, लेकिन कोई सिग्रल ही नहीं मिला। अवैध शिकार की आशंका को देखते हुए छापेमारी कर आधा दर्जन से अधिक शिकारियों को दबोचा गया, लेकिन कोई सुराग नहीं मिलने पर एनटीसीए को इसकी रिपोर्ट दी गई थी।

यह है मामला

महाराष्ट्र के चंद्रपुर स्थित ताडो़बा व्याघ््रा प्रकल्प अभ्यारण्य से 18 अप्रैल 2016 को अचानक जय गायब हो गया था। यह जानकारी मिलते ही विभागीय अधिकारियों में खलबली मच गई थी। घटना के बाद उसकी तलाश करने के लिए विदर्भ स्थित सभी अभयारण्य में तलाश की गई। कोई सुराग नहीं मिलने पर वन विभाग की एसआईटी का भी गठन किया गया था।

50 हजार इनाम

लापता बाघ के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी देने पर 50 हजार रुपए का इनाम की घोषणा की गई है। यह राशि कंजरवेशन लैसेज एंड वाइल्ड लाइफ के द्वारा यह राशि दी जाएगी। गौरतलब है कि वनविभाग ने बाघ की लोकप्रियता को देखते हुए उसका नाम मशहूर फिल्म शोले में अमिताभ बच्चन के नाम पर जय
रखा था।

गायब हुए बाघ की बस्तर इलाके से अभयारण्य में तलाश की जाएगी। वन्य जीव अक्सर भटकते हुए आसपास के जंगलों में चले जाते है।
आरके सिंह, प्रधान मुख्य वन्य संरक्षक

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned