scriptरायपुर : राज्योत्सव में उमड़ा जन सैलाब : सूपा-चरहिया, कुम्हारी सामान की हो रही बिक्री | Raipur: Mass inundation at Rajyotsav: sale of soup and chariot, potter | Patrika News

रायपुर : राज्योत्सव में उमड़ा जन सैलाब : सूपा-चरहिया, कुम्हारी सामान की हो रही बिक्री

locationरायपुरPublished: Nov 03, 2019 10:31:25 pm

Submitted by:

Shiv Singh

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पारंपरिक व्यवसाय को बढ़ावा देने और ऐसे व्यवसाय से जुड़े कारीगरों और उनके परिवारों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया कराने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग के अंतर्गत पौनी-पसारी योजना शुरू की गई है।

रायपुर : राज्योत्सव में उमड़ा जन सैलाब  : सूपा-चरहिया, कुम्हारी सामान की हो रही बिक्री

साइंस कालेज के परिसर में नगरीय प्रशासन विभाग के स्टॉल में ‘पौनी-पसारी’ बाजार,साइंस कालेज के परिसर में नगरीय प्रशासन विभाग के स्टॉल में ‘पौनी-पसारी’ बाजार,साइंस कालेज के परिसर में नगरीय प्रशासन विभाग के स्टॉल में ‘पौनी-पसारी’ बाजार

रायपुर. छत्तीसगढ़ के स्थापना दिवस की वर्षगांठ पर आयोजित राज्योत्सव में हो रहे विभिन्न आयोजनों को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। इस खास मौके पर रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में विभिन्न प्रकार के स्टाल भी लगाए गए हैं, जहां विभिन्न विभागों की उपलब्धियां और राज्य की संस्कृति के बारे में जानकारी दी जा रही है। लोग प्रभावित भी हो रहे हैं। साइंस कालेज के परिसर में ही नगरीय प्रशासन विभाग के स्टॉल में ‘पौनी-पसारी’ बाजार में खरीददारों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। वहीं बाजार लोगों के आकषज़्क का केन्द्र बना रहा। स्टॉल में राज्य सरकार की पौनी-पसारी योजना के तहत महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा लगाए गए सूपा, चरहिया, टूकना, कुम्हारी समान, मिट्टी के बतज़्न, सो पिस, लोहे के कलाकृति, ढोकरा कला, बांस कला, पारंपरिक गहनों की खूब बिक्री हो रही है। साथ ही लोगों को खूब पसंद भी आ रहे हैं।
साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्योत्सव में विभिन्न विभागों का स्टॉल लगाया गया है। नगरीय प्रशासन उपलब्धियों पर आधारित स्टॉल लगायी गई है। इनमें पौनी-पसारी योजना के तहत पारंपरिक व्यवसाय जैसे मिट्टी के बर्तन आदि, चमड़े की व्यवसाय, लोहे की पारंपरिक कलाकृति, डालड़ा की गहनें आदि की बिक्री स्टॉल में हो रही है। इसके अलावा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा महिला स्व सहायता समूहों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने और प्रचार-प्रसार के लिए अनके स्टॉल लगाए गए हैं। इनमें नगर निगम दुर्ग, बैकुण्ठपुर (कोरिया), रायपुर सहित नगर पालिका परिषद, डोंगरगढ़, खैरागढ़, चाम्पा के महिला समूहों द्वारा फिनाईल, बर्तन धोने का लिक्विड, सेवई, आचार, पापड, जूट की बैग, बुटिक कपड़े की स्टॉल लगायी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो