script

इस फार्मूले के तहत बुधवार 1 बजे तक तय हो जाएगा रायपुर महापौर पद का आरक्षण

locationरायपुरPublished: Sep 17, 2019 10:36:25 pm

Submitted by:

CG Desk

महापौर किस वर्ग से होगा वार्डों में लोग कर रहे इंतजार, शहीद स्मारक में कल होगा तय .

इस फार्मूले के तहत बुधवार 1 बजे तक तय हो जाएगा रायपुर महापौर पद का आरक्षण

इस फार्मूले के तहत बुधवार 1 बजे तक तय हो जाएगा रायपुर महापौर पद का आरक्षण

रायपुर. रायपुर का अगला महापौर किस वर्ग से होगा, यह बुधवार दोपहर 1.00 बजे तक तय हो जाएगा। शहीद स्मारक भवन में महापौर की सीट का आरक्षण दोपहर 12.00 से 12.45 बजे के बीच किया जाएगा। नगर निगम प्रशासन ने आरक्षण के लिए शहीद स्मारक भवन में जरूरी व्यवस्था कर ली गई है। जनप्रतिनिधियों, मीडिया और अधिकारियों की बैठक व्यवस्था बनाई है। इसके अलावा आरक्षण की जानकारी देने के लिए प्रोजेक्टर भी लगाए गए हैं।

दिल दहलाने वाली तस्वीर: जिस बस से रोजाना जाती थी स्कूल उसी के नीचे दब कर छात्रा की हुए दर्दनाक मौत

ओबीसी महिला या फ्री सीट, इस पर संशय
इस बार रायपुर नगर निगम में महापौर की सीट ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित होने की प्रबल संभावना है। अब ये देखना होगा कि सीट महिला ओबीसी होगी या फ्री रहेगी। वैसे पिछले दो बार से रायपुर सीट सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित थी। पहले महिला सामान्य थी, इसके बाद सामान्य फ्री सीट हुई। इन दोनों से पहले ओबीसी फ्री सीट थी। उस दौरान भाजपा के महापौर सुनील सोनी चुने गए थे। वहीं, वार्डों के आरक्षण के लिए लॉटरी जिला स्तर पर की जाएगी। इसकी संभावित तिथि 26 सितंबर है।

सावधान: अगर छत्तीसगढ़ के रेलवे स्टेशन में हैं तो खतरे में हैं आपकी जान, आतंकी के धमकी के बाद भी नहीं है सुरक्षा के इंतज़ाम

ऐसे होगी आरक्षण की प्रक्रिया
आरक्षण के लिए अनुसूचित जाति व जनजाति की आबादी के प्रतिशत के हिसाब से महापौर और अध्यक्ष पद आरक्षित किए जाएंगे। इसके बाद चक्रानुक्रम के फार्मूला का उपयोग कर अभी अनारक्षित रहे नगर निगम को महिला महापौर व अध्यक्ष के लिए एक तिहाई पद और ओबीसी के लिए एक चौथाई पद आरक्षित किया जाएगा। जहां चक्रानुक्रम नहीं लगेगा, वहां लॉटरी के जरिए आरक्षण का फैसला किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो