scriptरायपुर : युवा दिवस पर उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने एनएसएस के अधिकारियों -स्वयंसेवकों को किया सम्मानित | Raipur: Minister of Higher Education honored NSS officers and voluntee | Patrika News

रायपुर : युवा दिवस पर उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने एनएसएस के अधिकारियों -स्वयंसेवकों को किया सम्मानित

locationरायपुरPublished: Jan 12, 2021 06:29:40 pm

Submitted by:

Shiv Singh

उच्च शिक्षा मंत्री ने राज्य स्तरीय राष्ट्रीय सेवा योजना के लिए चयनित 20 पुरस्कार क्रियान्वयन वर्ष 2019-20 के लिए प्रदान किए।

रायपुर : युवा दिवस पर उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने एनएसएस के अधिकारियों -स्वयंसेवकों को किया सम्मानित

प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मंत्री उमेश पटेल रायपुर के शासकीय नागार्जुन विज्ञान महाविद्यालय के सभागार में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य स्तरीय सम्मान समारोह को संबोधित करते

रायपुर. प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य बहुत महत्वपूर्ण हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर लगाकर गांवों में सामाजिक एवं मानव कल्याण के कार्य करता है।
उमेश पटेल मंगलवार को रायपुर के शासकीय नागार्जुन विज्ञान महाविद्यालय के सभागार में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य स्तरीय सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। पटेल ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर स्वामी जी को नमन करते हुए उनके द्वारा मानवता के लिए किए गए कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला और युवाओं को स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के पुरस्कारों को विस्तारित करने की घोषणा की है। पहले सिर्फ राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सिर्फ चार पुरस्कार दिए जाते थे, परन्तु अब २० पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं।
इन्हें मिला पुरस्कार
पुरस्कृत होने वालों में संस्थाओं में महाविद्यालय स्तर पर अध्ययन शाला इकाई पंडित रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर को और विद्यालय स्तर पर शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसना जिला महासमुन्द को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम अधिकारियों में महाविद्यालय स्तर पर श्री शंकराचार्य ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट भिलाई के डॉ. डी. एस. रघुवंशी को और डॉ. खूबचंद बघेल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिलाई की डॉ. अल्पना देशपाण्डेय को पुरस्कृत किया गया, जबकि विद्यालय स्तर पर शाउमावि तारापुर के भोजराम पटेल और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंधाभेंडी के सोमदत्त साहू को पुरस्कृत किया गया है।
महाविद्यालय स्तर पर स्वयं सेवकों में श्री शंकराचार्य कॉलेज जुनवानी, भिलाई की कुमार तनुजा वर्मा, शासकीय रानी सूर्यमुखी देवी महाविद्यालय छुरिया के नरेश कुमार साहू, शासकीय दानवीर तुलाराम महाविद्यालय उतई के परमेश्वर कुमार ठाकुर, शासकीय महाविद्यालय कांकेर की कुमारी शिल्पा साहू, शासकीय विज्ञान महाविद्यालय बिलासपुर के अक्षत तिवारी और केएन कालेज कोरबा के अटल श्रीवास्तव को पुरस्कृत किया गया है। े शासकीय जे.यो.छत्तीसगढ़ महाविद्यालय रायपुर के निखिल यादव, समाजशास्त्र अध्ययन शाला कला भवन पंडित रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर के टकेश्वर साहू, शासकीय बाबू छोटे लाल श्रीवास्तव स्नातकोत्तर महाविद्यालय धमतरी के तुषार पाण्डेय, श्री सांई बाबा आदर्श महाविद्यालय डिगमा अम्बिकापुर की कुमारी राधिका, शासकीय रामनुज सिंह देव स्नातकोत्तर महाविद्यालय बैकुन्ठपुर की शालिनी सिंह श्याम, कृषि महाविद्यालय रायपुर के गागेन्द्र सिंह राजपुत, श्री शंकराचार्य ग्रुप आफ इन्टीट्यूशन भिलाई एस-1 के स्वाति घोटे और शंकराचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज भिलाई एस-2 के राकेश कुमार को पुरस्कृत किया गया है।
इसी प्रकार से विद्यालय स्तर पर स्वयंसेवको में शाउमावि छछानपाहरी की कुमारी छवि साहू, शाउमावि घुघवा के निखिल, शाउमावि सिसेदर के जय कुमार चक्रवर्ती, शाउमावि अकलतरा के आशीष खण्डेल, शाउमावि बारनवापारा के रोहित कुमार धु्रव और शाउमावि कुनकुरी की रिमा सिंह को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि एवं अन्य तिथियों ने स्वामी विवेकानंद के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और राजगीत और राष्ट्रीय सेवा योजना गीत का गायन किया गया।
ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर रविशंकर शुक्ल विवि के कुलपति डॉ. के एल वर्मा, उच्च शिक्षा विभाग के सचिव धनंजय देवांगन, उच्च शिक्षा आयुक्त शारदा वर्मा, राज्य कार्यक्रम अधिकारी एन.एस.एस. डॉ. समरेन्द्र सिंह सहित एन.एस.एस. के कार्यक्रम अधिकारी स्वयंसेवक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो