रायपुर : तुलसी बाराडेरा के 32 एकड़ में लगेगा राष्ट्रीय कृषि मेला : कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक निरीक्षण करने पहुंचे

इस दौरान मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक अभिनव अग्रवाल, अतिरिक्त प्रबंध संचालक महेन्द्र सिंह सवन्नी कृषि विभाग के अपर संचालक पिड़ीहा सहित अन्य संबधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

By: शिव शर्मा

Published: 18 Feb 2020, 06:18 PM IST

रायपुर. राजधानी के तुलसी बाराडेरा थोक फ ल मण्डी में राष्ट्रीय कृषि मेले की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है। यह मेला 32 एकड़ में फैले परिसर में आयोजित किया जा रहा है। मेले की तैयारियों का जायजा मंगलवार को कलेक्टर भारती दासन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने लिया। यह मेला 23 फरवरी से 25 फरवरी तक होगा। इसमें छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के अलावा देश भर के राज्यों से आने वाले प्रगतिशील किसान शामिल होंगे।

राष्ट्रीय कृषि मेले में कृषि उद्यानिकी, पशुपालन, मछलीपालन, ग्रामोद्योग विभाग से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। मेले में किसानों को कृषि और उनसे जुड़े विभिन्न गतिविधियों की उन्नत तकनीकों की जानकारी दी जाएगी। इसमें देश भर के 15 हजार से अधिक किसानों के भाग लेने के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। निरीक्षण के समय अधिकारियों ने मेेला स्थल पर पेयजल, पाकिंज़्ग, प्रदर्शनी स्थल का मुआयना किया। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था की भी समीक्षा की।
अधिकारियों ने बताया कि मेला स्थल पर अग्निशमन वाहन और आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था हेतु एम्बुलेंश सहित चिकित्सकों की टीम निरंतर उपस्थित रहेगी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मेला स्थल पर सुरक्षा, कानून व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था सुचारू ढंग से बनाये जाने हेतु रायपुर जिला पुलिस से पयाज़्प्त संख्या में बल उपलब्ध कराया जायेगा। राष्ट्रीय कृषि मेला में शामिल होने वाले किसानों के लिए स्वसहायता समूहों के माध्यम से भोजन की व्यवस्था की जाएगी।

शिव शर्मा Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned