नया रायपुर में होने वाला है वह जो अब तक कभी नहीं हुआ...

नया रायपुर में होने वाला है वह जो अब तक कभी नहीं हुआ...

एनआरडीए के मुख्य अभियंता सलिल श्रीवास्तव ने बताया कि फिल्म सिटी के लिए नया रायपुर में जंगल सफारी के आसपास की 150 एकड़ जमीन को...

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सिनेमा-प्रेमियों के लिए एक अच्छी है। अब वो दिन दूर नहीं जब छत्तीसगढ़ में बॉलीवुड के बड़े स्टार अपनी फिल्मों की शूटिंग करते नजर आएंगे। दरअसल, फिल्म निर्माण से जुड़ी मुंबई की बड़ी कंपनियों को नया रायपुर का ओपन स्पेस और मुंबई से इसकी सीधी कनेक्टीविटी भा गई है। इनमें श्री अधिकारी ब्रदर्स टेलीविजन नेटवर्क और बालाजी टेलीफिल्म जैसी नामी कंपनियां भी शामिल हैं। इसके प्रोड्यूसरों ने नया रायपुर में फिल्म सिटी बनाने के लिए नया रायपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से मुलाकात की है और अपने-अपने प्रोजक्ट दिए हैं।

Read this : जंगल सफारी देखने लोगों ने दिखाई दिलचस्पी, 7 दिनों में हुआ 21 लाख कलेक्शन

इसके मुताबिक फिल्म निर्माण से जुड़ी दोनों कंपनियां बॉलीवुड और टॉलीवुड की तर्ज पर यहां एक फिल्म इंडस्ट्री खड़ी करना चाहती हैं। प्लान के मुताबिक निर्देशक को फिल्म का आइडिया लेकर आना है और फिल्म पूरी करके ही यहां से जाना है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यहां प्री-प्रोडक्शन से लेकर पोस्ट-प्रोडक्शन तक की सभी सुविधाएं तैयार होंगी। हालांकि फिल्म सिटी के प्लान में रोडमैप अभी पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है।

150 एकड़ की जमीन पर बनेगी मायानगरी
एनआरडीए के मुख्य अभियंता सलिल श्रीवास्तव ने बताया कि फिल्म सिटी के लिए नया रायपुर में जंगल सफारी के आसपास की 150 एकड़ जमीन को चिन्हित किया गया है। हम उन्हें जमीन लीज पर देंगे, बदले में वहां फिल्म सिटी बनाने की सारी जिम्मेदारी कंपनियों की होगी। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पूरे इलाके को टूरिस्ट सेंटर के तौर पर विकसित किया जाएगा।

Read this : ऐसा क्या हो गया जंगल सफारी में कि तैनात होंगे सैंकड़ों वन रक्षक

यहां हिन्दी के अलावा छत्तीसगढि़या फिल्में भी बनेंगी। इसलिए फिल्म सिटी खुलने से छत्तीसगढ़ी सिनेमा और कलाकारों को भी फायदा होगा। इस प्रोजेक्ट से एक्टिंग, फिल्म निर्माण और  तकनीक से जुडऩे वाले सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा। फिल्म उद्योग विकसित होने पर व्यापार और होटल इंडस्ट्री को भी बढ़ावा मिलेगा। अहम बात यह है कि फिल्मों के जरिए छत्तीसगढ़ की खूबसूरती देश और दुनिया तक पहुंचेगी।

कंपनियों को नया रायपुर इसलिए पसंद
नया रायपुर में अच्छी लोकेशन और मुंबई से सीधी कनेक्टीविटी के कारण कई फिल्म कंपनियां यहां फिल्म निर्माण का काम शुरू करना चाहती हैं। फिल्म कंपनी के एक प्रोड्यूसर ने बताया कि मुंबई में जगह की बहुत कमी है, जहां शूटिंग करना बहुत महंगा और मुश्किल होता जा रहा है। वहीं, कई प्रोड्यूसर मुंबई के ट्रैफिक से भी परेशान हैं, जिसमें कई बार फिल्म स्टूडियो आने-जाने में ही उन्हें दो से तीन घंटे लग जाता है। इससे पूरी फिल्म की शूटिंग प्रभावित होती है। एेसे में कई फिल्म निर्माण कंपनियां फिल्म बनाने के लिए मुंबई के बाहर अ'छी लोकेशन और बढि़या कनेक्टीविटी वाली जगह की तलाश रही हैं। नया रायपुर का ओपन स्पेस, जंगल और गार्डन प्रोड्यूसरों को आकर्षित कर रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned