अब छत्तीसगढ़ में डिजिटल संग्रहालय की तैयारी

अब छत्तीसगढ़ में डिजिटल संग्रहालय की तैयारी

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर विशेष, घर बैठे लोग जानेंगे पुरातत्व अवशेषों के बोर में

रायपुर. डिजिटल इंडिया का असर अब पुरातत्व अवशेषों पर भी देखने को मिलेगा। कई सौ साल पहले के पुरातत्व अवशेष फिलहाल खुदाई स्थल और संग्रहालयों तक सीमित हैं। इन्हें अब डिजिटलाइज्ड करते हुए देशभर में प्रचारित किया जाएगा। इसके लिए बड़ी योजना तैयार की जा रही है। इस संबंध में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने कवायद शुरू की है, जिस पर स्थानीय स्तर पर भी काम शुरू हो चुका है। इस तरह अब म्यूजियम कमरों तक सीमित न रहकर डिजिटलाइज्ड होंगे। इंटरनेशनल

म्यूजियम-डे पर संग्रहालयों को लेकर हो रहे बदलाव की जानकारी देती रिपोर्ट
मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के संग्रहालय पुरातत्व संग्रहालय के रूप में देश में 8वें स्थान पर शुमार हैं। लेकिन यहां की संग्रहालय काफी उपेक्षित रहे। अब डिजिटल इंडिया की तर्ज पर कायाकल्प करने की कवायद चल रही है। पुरातत्व अधिकारियों का कहना है कि छत्तीसगढ़ के संग्रहालय 2016-17 में डिजिटलाइज्ड हो जाएंगे। इससे हम घर बैठे बस एक क्लिक पर हम म्यूजियम में रखे पुरातत्व अवशेषों को आसानी से देख सकेंगे। इस संबंध में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने छत्तीसगढ़ पुरातत्व विभाग को एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें छत्तीसगढ़ के संग्रहालयों को डिजिटलाइज्ड करने की बात कही है। इस विषय में विभाग को पांच बिन्दुओं पर सुझाव मांगा है, जिन पर कार्य होना है।

1875 में स्थापित हुई संग्रहालय
राजधानी में महंत घासीदास संग्रहालय नाम से स्थापित संग्रहालय की स्थापना यूं तो 1875 में हुई थी। यह पूर्व में महाकोशल कला विथिका में हुआ करता था। बाद में राजनांदगांव के महंत घासीदास ने अपनी भूमि को संग्रहालय के लिए दान दिया। तत्पश्चात 1953 में राज्यपाल राजेन्द्र प्रसाद शुक्ल के कार्यकाल में महंत घासीदास परिसर में स्थापित किया गया। यहां स्टोन, पीतल, शिलालेख सहित पुरातत्विक सामाग्री के कुल 17 हजार से अधिक कलेक्शन हैं।

यूनेस्को ने नहीं, आईकॉन ने दी मंजूरी
जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस की घोषणा आईकॉन यानी इंडियन काउंसिल ऑफ म्यूजियम द्वारा 18 मई को तय की है, जिसके मुताबिक इस दिवस को मनाया जाता है। इस टीम में कुल 155 सदस्य हैं, जो म्यूजियम की गतिविधियों पर कार्यशैली का निर्माण करते हैं।

इन बिंदुओं पर काम
 डिजिटलाज्ड
 एग्जीबिशन
 केट-लॉगिन
 प्रोफेशनल सेक्टर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned