Live: सीएम रमन ने खींचा महाप्रभु का रथ, जयघोष से गूंज उठी राजधानी

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह महाप्रभु जगन्नाथ का रथ खींच कर रथयात्रा की शुुरुआत की। रथयात्रा की शुुरुआत महाप्रभु की जयघोष से की गई।

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और राज्यपाल बलराम दास टंडन ने राजधानी के गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर में छेरापहरा की रस्म अदा कर सोने के झाडू से बुहारी की। इसके बाद महाप्रभु जगन्नाथ का रथ खींच कर रथयात्रा की शुुरुआत की। रथयात्रा की शुुरुआत महाप्रभु की जयघोष से की गई। पूरा मंदिर महाप्रभु के जयघोष से गूंज उठा। इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, धर्म व न्यास मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, मंत्री राजेश मूणत, विधायक श्रीचंद सुंदरानी समेत बीजेपी और कांग्रेसी नेताओं ने रथयात्रा में शामिल होकर रथ खींचे।

Rath yatra at Raipur

Read more: Live: सीएम ने लगाई झाडू, कुछ देर बाद निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

बांटा गजा-मूंग का प्रसाद
सीएम परिवार समेत इस कार्यक्रम में शामिल हुए। वे परंपरा का निर्वहन करते हुए गेरुआ वस्त्र पहने हुए थे। वे सिर पर साफा धारण कर भगवान जगन्नाथ की आरती उतारी। रथयात्रा निकालने से पहले अनुष्ठान किया गया। रथयात्रा में शामिल होने प्रदेश के कोने-कोने से नृतक मंडलिया पहुंची हैं। मंडलिया रथ के आगे-आगे आकर्षक ढंग से नृत्य कर रही हैं। ढोल-नगाड़े के साथ महाप्रभु के जयघोष लगाए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं को गजा-मूंग का प्रसाद बांटा जा रहा है। राजधानीवासी जगह-जगह रथयात्रा का दर्शन और स्वागत करते नजर आए। जगह-जगह दर्शनार्थियों के लिए जलपान की व्यवस्था की गई है। रथयात्रा नगर का भ्रमण करते हुए शाम को वापस मंदिर पहुंचेगी।
Rath yatra at Raipur
Read more: सुकमा मुठभेड़ में 200 जवान लापता! पुलिस का दावा-15 से 20 माओवादियों को मारा

आकर्षण ढंग से सजाया
रथ मेें भगवान जगन्नाथ, माता सुभद्रा और अग्रज बलदाऊ को काफी खूबसूरती से सजाया गया है। इस मौके पर रथयात्रा में रथ खींचने हजारों की संख्या में लोग उमड़े हुए हैं। मंदिर परिसर को हर बार की तरह इस बार अलग तरीके से सजाया गया है। तोरण, ध्वज-पताका से सुसज्जित किया गया है। भगवान को छप्पन भोग चढ़ाया गया।

पुलिस व टैफिक पुलिस ने संभाला मोर्चा
इस मौके पर राजधानी में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है। वहीं ट्रैफिक पुलिस भी जगह-जगह मोर्चा संभाली हुई है।

deepak dilliwar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned