रायपुर स्टेशन: चप्पे-चप्पे पर खुफिया कैमरे की नजर, 60 और कैमरे लगेंगे

मॉडल स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर खुफिया कैमरे की जद में होगा। लगातार यात्रियों की बढ़ती संख्या और इंटीग्रेटेड सुरक्षा सिस्टम लागू होने के बाद रेलवे सुरक्षा बल पुख्ता इंतजाम करने जा रहा है।

रायपुर. अफसरों का कहना है कि पार्सल कार्यालय में लगेज बुकिंग सिस्टम को भी कैमरे के दायरे में रखा गया। इस कैम्पस में सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है। इसके साथ ही प्लेटफार्म एक से पांच तक यात्री २४ घंटे कैमरे की निगरानी में रहेंगे। ६० और सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्लान है। कड़ी सुरक्षा के लिहाज से ६० कैमरे पहले ही लगाए जा चुके हैं। आरपीएफ पोस्ट प्रभारी निरीक्षक दिवाकर मिश्रा के अनुसार यात्रियों की सुरक्षा के लिए मुख्य गेट के साथ ही प्लेटफार्म पर जवानों को तैनात किया गया है। स्टेशन के कोने-कोने में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा रही है। त्योहार के समय भीड़भाड़ के दौरान आरपीएफ़, जीआरपी ने संयुक्त रूप से स्टेशनों में सघन जांच भी किए जाते हैं। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में विशेष दिशा-निर्देश सभी जोनल मुख्यालयों को जारी किया है।


सुरक्षाबल ने यात्रियों को अलर्ट किया
- रेलगाडिय़ों में ज्वलनशील एवं विस्फोटक पदार्थ जैसे गैस सिलेंडर, पेट्रोल-डीजल, पटाखे लेकर सफर नहीं करने की चेतावनी दी गई है।
- वेंडरों द्वारा जलती हुई सिगड़ी लेकर चलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
- ट्रेनों एवं स्टेशनों आदि सार्वजनिक स्थानो पर धूम्रपान करते पाए जाने पर सख्ती बरती जाएगी।
- जल्द आग पकडऩे वाले समानों जैसे माचिस, लाइटर, फिल्म जैसे सामान यात्रा में न रखें।
- कोच में बिजली के समानों एवं स्विच बोर्ड के साथ छेड़छाड़ न करें।

Nikesh Kumar Dewangan
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned