scriptआयकर विभाग की स्टील कारोबारी के ठिकानों पर दबिश, हवाला के चाइनीज कनेक्शन से जुड़े तार का खुला राज | Raipur steel trader in Hawala Chinese connection, revealed in IT raid | Patrika News

आयकर विभाग की स्टील कारोबारी के ठिकानों पर दबिश, हवाला के चाइनीज कनेक्शन से जुड़े तार का खुला राज

locationरायपुरPublished: Aug 21, 2020 12:39:37 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

आयकर अन्वेषण विभाग (Income Tax Department) ने स्टील कारोबारी के रायपुर स्थित दो ठिकानों पर को दबिश दी। इस समय 10 सदस्यीय टीम उनके महोबा बाजार के कामर्शियल काम्प्लेक्स स्थित दफ्तरों में सर्वे का काम देर रात तक जारी रहा।

income_tax_raid.jpg
रायपुर. आयकर अन्वेषण विभाग (Income Tax Department) ने स्टील कारोबारी के रायपुर स्थित दो ठिकानों पर गुरुवार को दबिश दी। इस समय 10 सदस्यीय टीम उनके महोबा बाजार के कामर्शियल काम्प्लेक्स स्थित दफ्तरों में सर्वे का काम देर रात तक जारी रहा। उनके कारोबारी लेनदेन, कम्प्यूटर, लैपटाप और आय-व्यय के दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है।
बताया जाता है कि प्राथमिक जांच में करोड़ों रुपए के लेनदेन की गड़बड़ी मिली है। इसमें ट्रेडिंग कंपनी के माध्यम से भेजे गए माल और कमीशन के दस्तावेज बताए जाते है। कारोबारी द्वारा अधिकांश काम कैश में करने की जानकारी मिली है। इसका हिसाब कच्ची रसीदों में रखा गया है। जांच के दौरान बड़ी संख्या में कमीशन और लेन देन दस्तावेज बरामद किए गए है। साथ ही दूसरे राज्यों के कारोबारियों को मॉल की आपूर्ति और से संबंधित हिसाब भी मिला है।

बड़े कारोबारियों से कनेक्शन
रायपुर के स्टील कारोबारी द्वारा दूसरे राज्यों के बड़े उद्योगपतियों से कनेक्शन मिले है। उन्हें करोड़ो रुपए का माल भेजा गया है। लेकिन इसकी इंट्री और रकम का भुगतान में भारी अंतर मिला है। आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि टैक्स चोरी करने के लिए जानबूझकर दस्तावेजों में निर्धारित दर को कम दिखाया गया है। वहीं टैक्स चोरी करने के लिए दस्तावेजों में हेराफेरी की गई है। तलाशी के दौरान मिले दस्तावेजों का परीक्षण किया जा रहा है। साथ ही मिले इनपुट के आधार पर इसकी छानबीन की जा रही है। बता दें कि 10 दिन पहले रायपुर के एक बड़े बिल्डर, कोल्ड स्टोरेज और स्टील कारोबारी के ठिकानों पर दबिश दी गई थी।

हवाला कारोबार से जुड़े तार
स्टील ट्रेडिंग से जुड़े कारोबारी के तार हवाला कारोबार से जुड़े हुए भोपाल और इंदौर से जुड़े होने की जानकारी मिली है। इसके इनपुट मिलने के बाद मध्यप्रदेश आयकर विभाग द्वारा रायपुर आयकर अन्वेषण को दिए गए थे। साथ ही उनके कारोबारी कनेक्शन और माल की डिलीवरी के बाद रकम के भुगतान की जांच करने कहा गया था। सूत्रों का कहना है कि इसकी जांच के लिए पिछले दिनों आयकर भोपाल की टीम रायपुर पहुंची थी। इसे पूरी तरह के गोपनीय रखते हुए कुछ बड़े कारोबारियों और उद्योगपतियों के संबंध में स्थानीय टीम से जानकारी मांगी गई थी।

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में हवाला कारोबार से जुड़े चीन के एक नागरिक को गिरफ्तार किया गया था। उसके कनेक्शन दर्जनों लोंगों से जुड़े हुए थे। उसकी जांच करने के लिए भोपाल और इंदौर में भी आयकर विभाग द्वारा छापा मारा गया है। इसमें 100 से अधिक आयकर विभाग के अधिकारी जांच करने में जुटे हुए है। हालांकि आयकर अधिकारियों ने इस तरह के किसी भी कनेक्शन से इनकार किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो