script…ऐसे खाएं आलू तो नहीं होंगे मोटे | Raipur : such potato eat, not fat | Patrika News

…ऐसे खाएं आलू तो नहीं होंगे मोटे

locationरायपुरPublished: Jun 28, 2015 09:59:00 am

बंद डिब्बों के पोषक आहार से कहीं ज्यादा पोषक तत्व आलू में पाए जाते हैं। और डायबिटिज के मरीज भी इसको खा सकते हैं

Raipur Potato

Raipur Potato

रायपुर. स्लम दिखने की चाहत रखने वाले लोग भी आलू भरपूर खा सकते हैं। बस, इसे खाने का तरीका थोड़ा बदलना होगा। बंद डिब्बों के पोषक आहार से कहीं ज्यादा पोषक तत्व आलू में पाए जाते हैं। और डायबिटिज के मरीज भी इसको खा सकते हैं। आमतौर पर डॉक्टर मोटापे के खतरे को देखते हुए आलू से परहेज की सलाह देते हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ में आलू पर अध्ययन करने वाले केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक सत्यजीत रॉय का कहना है कि ताजे आलू को उबालकर खाने से फैट नहीं बढ़ता है।

कुपोषित बच्चों को भी ऐसे ही खिलाया जा सकता है। इसमें सिर्फ 0.1 प्रतिशत तक ही फैट पाया गया। अगर इसे तेल में फ्राई करें या अन्य वसायुक्त भोजन के साथ खाएं तो ही फैट बढ़ता है।

सरगुजा उपयुक्त स्थान
हिमाचल प्रदेश के कुफरी में आलू की होने वाली पैदावार की तरह छत्तीसगढ़ के सरगुजा को भी वैज्ञानिकों ने इसके लिए अनुकूल माना है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की टीम द्वारा किए गए अनुसंधान में यह पाया गया कि सरगुजा में पहाडिय़ों की तरह ही 12 महीने अलग-अलग आलू की फसल ली जा सकती है।

इन तत्वों की मौजदूगी
आलू में पानी और आयरन के साथ ही विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य ऐसे तत्व भी पाए गए हैं, जो पौष्टिकता का काम करते हैं। एक आलू में पानी 80 प्रतिशत, ड्राई मेटर 20 प्रतिशत स्टार्च 14 प्रतिशत, शुगर 2 प्रतिशत, मिनिरल 1 प्रतिशत, फाइबर 0.6 प्रतिशत पाया गया है।

श्वेता शुक्ला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो