scriptRaipur tops in vaccination drive as compare to four metro cities | अच्छी खबर: कोरोना टीकाकरण मामले में रायपुर ने देश के 4 महानगरों को पीछे छोड़ा | Patrika News

अच्छी खबर: कोरोना टीकाकरण मामले में रायपुर ने देश के 4 महानगरों को पीछे छोड़ा

Corona Vacccination in Raipur: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ने कोरोना टीकाकरण के मामले में देश के 4 महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता को पीछे छोड़ दिया है।

रायपुर

Published: July 24, 2021 02:16:53 pm

रायपुर. Corona Vacccination in Raipur: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ने कोरोना टीकाकरण (Raipur Corona Vaccination News) के मामले में देश के 4 महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता को पीछे छोड़ दिया है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार तक रायपुर शहर (नगर निगम सीमा) में 66.40 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का पहला और 19.82 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज का लग चुके हैं। न सिर्फ इन 4 महानगरों बल्कि कई बड़े शहर भी रायपुर से पीछे हैं।
vaccination_07.jpg
अच्छी खबर: कोरोना टीकाकरण मामले में रायपुर ने देश के 4 महानगरों को पीछे छोड़ा
यह भी पढ़ें: तीसरी लहर में कुपोषित बच्चों को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती, इन बातों का रखें ध्यान

गौरतलब है कि दूसरी लहर (अप्रैल) में रायपुर देश के सर्वाधिक संक्रमित शहरों में से एक था। जहां रोजाना 3-4 हजार मरीज मिल रहे थे। 50 से अधिक मौतें हो रही थीं। मगर, धीरे-धीरे संक्रमण पर नियंत्रण पाया गया। अब तक रायपुर जिले में 1,57,593 लोग संक्रमित हो चुके हैं, तो वहीं 3136 जानें जा चुकी हैं। अभी रोजाना 15-20 मरीज मिल ही रहे हैं। मगर, मौतों का आंकड़ा शून्य या 1 रह रहा है। बीते कुछ दिनों के टीकाकरण आंकड़े बताते हैं कि रायपुर के साथ-साथ पूरे प्रदेश में लोग उत्साहित हैं। बस वैक्सीन की कमी के कारण थोड़ी निराशा जरूरी दिखती है।
यह भी पढ़ें: खतरा बरकरार: एमपी, यूपी समेत 7 राज्यों में जितने मरीज मिले, उतने अकेले छत्तीसगढ़ में

वहीं प्रदेश में एक बार फिर वैक्सीन संकट गहराता दिख रहा है। राज्य को बीते 10 दिनों से हर रोज 94 हजार डोज लगी हैं। केंद्र से जितनी वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई, 23 जुलाई की सुबह तक सिर्फ 1.89 लाख डोज बचे थे। इनमें से कोवैक्सीन (COVAXIN) के 83330 और कोविशील्ड के 106050 डोज। शुक्रवार शाम तक 24 हजार डोज लगे थे, यानी की कुल 1.65 लाख डोज ही उपलब्ध हैं। जिनमें से कोवैक्सीन सेकंड डोज वालों को प्राथमिकता दी जा रही है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जुलाई में राज्य के लिए 24 लाख डोज का कोटा तय किया गया था, जिसमें से 18 लाख सरकारी केंद्रों के लिए मुहैया करवाई जानी है।
यह भी पढ़ें: कोरोना के ट्रेंड में नया बदलाव, 24 घंटे में मिले इतने पॉजिटिव, कहीं वायरस की री-एंट्री तो नहीं

बीते 3 दिनों से टीकाकरण की रफ्तार 50 हजार डोज के अंदर जा सिमटी है। 21 जुलाई को 46 हजार, 22 जुलाई को 40 हजार और 23 जुलाई की शाम 6 बजे तक 24 हजार डोज लगे। वैक्सीन कम है इसलिए टीकाकरण केंद्र की संख्या 1200 से 1300 के बीच ही रखी जा रही है।
सबसे ज्यादा संकट इन जिलों में- दुर्ग, बेमेतरा, बीजापुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, जांजगीर चांपा, जशपुर। सबसे ज्यादा टीके रायपुर, राजनांदगांव, रायगढ़ और जशपुर में लगे।

महानगर- पहला डोज- दूसरा डोज
दिल्ली- 35.01- 11.01
मुम्बई- 51.01- 15.07
चेन्नई- 51.06- 17.09
कोलकाता- 61.08- 21
(नोट- सभी आंकड़े प्रतिशत में हैं।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.