scriptमितानिनों की जांच में हुआ खुलासा, यहां के लोग पी रहे सबसे दूषित पानी | Raipurs water is most polluted water in Chhattisgarh | Patrika News

मितानिनों की जांच में हुआ खुलासा, यहां के लोग पी रहे सबसे दूषित पानी

locationरायपुरPublished: Jul 12, 2018 04:44:22 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

सैंपल के परिणामों के बाद पता चला कि छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक दूषित पानी रायपुर के लोग ही पी रहे हैं

polluted water

मितानिनों की जांच में हुआ खुलासा, यहां के लोग पी रहे सबसे दुषित पानी

रायपुर. कुछ समय पहले छत्तीसगढ़ के शहरी क्षेत्रों में पानी की जांच करने जलस्त्रोतों के सैंपल लिए गए थे। जिसमें चौका देने वाले परिणाम सामने आए है। शहरी क्षेत्रों में यह काम मितानिनों की मदद से किया गया था। सैंपल के परिणामों के बाद पता चला कि छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक दूषित पानी रायपुर के लोग ही पी रहे हैं।

अगस्त सितंबर व अक्टूबर 2017 में राज्य के 17 शहरों में कीट से मितानिनों द्वारा पेयजल की जांच की गई थी। जिससे 2877 पेयजल श्रोतों से लिए गए सैंपलों से 680 सैंपल दूषित पाया गया है। पूरे में प्रदेश सबसे अधिक दूषित जल रायपुर के लोग पी रहे हैं। इसके अलावा नगर निगम के पानी में लगातार कीड़ो के मिलने की जोंक निकलने की शिकायते आती रहती है। यहां रायपुर के 1017 सैंपल लिए गए जिसमें 40 वार्ड का पानी दूषित है।

रायपुर के अलावा महासमुंद शहर वार्डो में भी पानी की जांच के लिए सैंपल लिए गए थे। जिसमें कुल 38 वार्डों के पानी के सैंपल लिए गए थे जिसमें 15 जगहों के सैंपल दूषित है। लोगों में ज्यादातर बीमारीयों का कारण दुषित पानी ही है।

रायपुर में लगातार पानी के दूषित होने की खबरें आती रहती है। इसके बावजूद नगर निगम खामोश बैठा रहता है। कुछ समय पहले बीरगांव नगर निगम के पानी में जोंक पाया गया था। उससे पहले निगम की पानी में कीड़े निकले थे। इसके बावजूद प्रशासन शांत बैठा है। बारिश के आते ही पानी के दूषित होने की शिकायते बढ़ जाती है कई बार खुली पाइपलाइन के कारण बारिश का पानी पीने वाले पानी में मिश्रित हो जाता है और एेसे ही पानी को पीकर लोग बीमार हो जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो