राजस्थान के सीएम को विधानसभा सत्र बुलाने का अधिकार, उसे रोका जा रहा है

सियासी हालात पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले-

By: Nikesh Kumar Dewangan

Published: 27 Jul 2020, 01:02 AM IST

रायपुर . राजस्थान के सियासी हालात पर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मुखर हुई है। कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं ने रविवार को स्पीकअप फार डेमोक्रेसी अभियान के तहत सोशल मीडिया पर वीडियो संदेश डालकर भाजपा और केंद्र सरकार का विरोध किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, किसी भी मुख्यमंत्री को विधानसभा सत्र बुलाने का अधिकार है, लेकिन उसे भी रोका जा रहा है। यह निंदनीय है और संविधान को कमजोर करने वाला है। उन्होंने कहा, भारतीय जनता पार्टी अब सत्तालोभी पार्टी में परिवर्तित हो चुकी है। केंद्र में बैठी सरकार हमारे एक- एक संविधानिक ढांचे को कमजोर करती जा रही है। चुनी हुई सरकार को गिराने का काम लगातार जारी है। राजस्थान में भी एक चुनी हुई सरकार को काम करने नहीं दे रही है। केंद्र के इशारे पर राजस्थान के राजभवन में जो कुछ घटित हो रहा है, वह आप सब देख रहे हैं।

कोरबा से कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत ने कहा, देश के सामने कोरोना सहित आर्थिक चुनौतियों और बाढ़ जैसी समस्याओं से निपटने के बजाय भाजपा का पूरा ध्यान जनप्रतिनिधियों की खरीदी कर कांग्रेस की निर्वाचित राज्य सरकारों को अस्थिर करने पर है। राजभवन भाजपा के राजनैतिक हितों के साधन के केंद्र बन चुके हैं।

सिंहदेव ने भाजपा को बताया फासिस्टवादी

पंचायत, ग्रामीण विकास और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, फासिस्टवादी भाजपा नेतृत्व और उनके लोग प्रजातांत्रिक संस्थाओं और उसकी बुनियाद को तोडऩे में लगे हुए हैं। जब राजस्थान के मुख्यमंत्री ने विधानसभा सत्र बुलाने के लिए कहा है तो यह अधिकार गवर्नर को नहीं है कि वह उनको मना करे। उन्होंने कहा, लोगों को नहीं मालूम होगा कि विधानसभा सत्र बुलाने का अधिकार मुख्यमंत्री को होता है। उनके फाइल मूव करने के बाद गवर्नर तारीख देते हैं और स्पीकर के माध्यम से घोषणा होती है। इन प्रक्रियाओं को तोड़कर ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि यह गवर्नर की मंशा है कि वे जब चाहे सत्र बुलाएं। न चाहें तो न बुलाएं। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा, भाजपा चुनी हुई राज्य सरकारों को पैसे, धमकी और दबाव के बल पर गिराकर अपनी सरकार बनाती है। मध्यप्रदेश के बाद अब वही काम राजस्थान में कर रही है।

मुख्यमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति कलाम को किया नमन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक भारतरत्न डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी पुण्यतिथि पर रविवार को नमन किया। राष्ट्र के लिए उनके योगदान को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, डॉ.कलाम के नेतृत्व में भारत ने कई वैज्ञानिक उपलब्धियां हासिल की। उन्होंने देश को अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। पूरा विश्व आज उन्हें मिसाइलमैन के रूप में जानता है। विज्ञान के क्षेत्र में भारत को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। मुख्यमंत्री ने कहा, डॉ.कलाम ने अपना बचपन कठिन परिस्थितियों में गुजऱा, लेकिन परिस्थितियों से संघर्ष कर उन्होंने अभूतपूर्व सफलता हासिल की। उनके फौलादी इरादों और सरल सहज स्वभाव ने सभी का दिल जीता।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned