scriptVIDEO: जंगलों में सौर ऊर्जा से कम्प्यूटर-लैपटॉप चलाते हैं नक्सली, भारी मात्रा में बरामद हुआ ये सब | Rajnandgaon encounter: Naxal computers use with solar energy in jungle | Patrika News

VIDEO: जंगलों में सौर ऊर्जा से कम्प्यूटर-लैपटॉप चलाते हैं नक्सली, भारी मात्रा में बरामद हुआ ये सब

locationरायपुरPublished: Jan 18, 2019 09:38:15 pm

SP कमललोचन कश्यप ने कहा कि नक्सली सोलर एनर्जी का उपयोग कर रहे हैं।

Naxal encounter

जंगलों में सौर ऊर्जा से कम्प्यूटर-लैपटॉप चलाते हैं नक्सली, भारी मात्रा में बरामद हुआ ये सब

रायपुर/राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ के राजनांदगां जिले के जंगल में पुलिस ने सर्चिंग अभियान चलाकर बड़ा नक्सली कैंप ध्वस्त कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। आपको जानकार हैरानी होगी कि नक्सली जंगलों में सौर ऊर्जा से कम्प्यूटर व लैपटॉप चलाते हैं और मोबाइलफोन को चार्ज करते हैं। इस बात का खुलासा राजनांदगांव जिले के मलैदा जंगल में नक्सली कैम्प से मिली सोलर प्लेट्स से हुआ। SP कमललोचन कश्यप ने कहा कि नक्सली सोलर एनर्जी का उपयोग कर रहे हैं।
मध्यप्रदेश सीमा से लगे राजनांदगांव जिले के मलैदा के जंगल में शुक्रवार सुबह करीब 8.30 बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। पुलिस को माओवादी कैम्प की सूचना मिली थी। दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली भाग खड़े हुए। पुलिस ने कैम्प से सोलर प्लेट्स, प्रिंटर, बारूदी सुरंगे (आइइडी), नक्सल साहित्य, वर्दी और भारी मात्रा में दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया। नक्सल विरोधी मूवमेंट में यह इस साल की पहली बड़ी कामयाबी है।

चार्ज करने के लिए करते हैं उपयोग


एसपी कश्यप का कहना है कि सोलर प्लेट का इस्तेमाल नक्सली अपनी इलेक्ट्रॉनिक चीजों कम्प्यूटर व लैपटॉप को चलाने के लिए करते हैं। साथ ही वायरलेस सेट व मोबाइलफोन को चार्ज करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं।

सोलर प्लेट कहां से मिली, जांच होगी

सोलर प्लेट की खुले बाजार में बिक्री नहीं होती। बरामद सामग्री को बारीकी से देखने के बाद पता चलेगा कि ये सोलर प्लेट किस कंपनी की है। ये नक्सलियों के पास कहां से आई, इसकी जांच कराई जाएगी।
कमललोचन कश्यप, एसपी, राजनांदगांव
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो