scriptपूरे शरीर को संक्रमण मुक्त करने के लिए राजनांदगांव के युवाओं ने जुगाड़ से बनाई सेनिटाइजर मशीन | Rajnandgaon: Sanitizer machine made to rid the body of infection | Patrika News

पूरे शरीर को संक्रमण मुक्त करने के लिए राजनांदगांव के युवाओं ने जुगाड़ से बनाई सेनिटाइजर मशीन

locationरायपुरPublished: Apr 06, 2020 11:52:24 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

ग्रुप के युवाओं का कहना है कि इसे पूरे देशभर में प्रत्येक शहर, कस्बा, गांव और मोहल्ले में कराया जाए, तो कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है।

पूरे शरीर को संक्रमण मुक्त करने के लिए राजनांदगांव के युवाओं ने जुगाड़ से बनाई सेनिटाइजर मशीन

पूरे शरीर को संक्रमण मुक्त करने के लिए राजनांदगांव के युवाओं ने जुगाड़ से बनाई सेनिटाइजर मशीन

राजनांदगांव. चिखली वार्ड 6 में जीवनदान ग्रुप के युवाओं ने कबाड़ से जुगाड़ कर पूरी बॉडी को सेनिटाइज्ड करने का बेहतर उपकरण तैयार किया है। ताकि लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण को आगे जाने से रोका जा सके और लोग पूरी तरह सुरक्षित हो। इस ग्रुप के युवाओं का कहना है कि इसे पूरे देशभर में प्रत्येक शहर, कस्बा, गांव और मोहल्ले में कराया जाए, तो कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है। लालबाग थाने में भी इस तरह की व्यवस्था की गई है।
गजब! यहाँ डेविड और कोरोना बने भाई-बहन, जानें कारण…

इस उपकरण को तैयार करने वाले महेंदर जंघेल ने बताया कि उनका फोर विलर का वर्कशॉप है। वर्तमान में लॉकडाउन के चलते घर में ही रह रहे हैं, तो उनके दिमाग में विदेशों में संक्रमण से पूरे शरीर की सुरक्षा के लिए बनाए अंडर ब्रिज को देखने के बाद इसे छोटे रूप में बनाने का आइडिया आया। फिर क्या वे अपने ग्रुप के पांच दोस्तों राजा सिंह, ललित देवांगन, अमित चौहान और अभय जंघेल के साथ दो दिनों में ही इस उपकरण को तैयार कर लिया है, जिसके नीचे से गुजरते ही हमारी पूरी बॉडी सेनिटाइज्ड हो जाएगी।
coronavirus : आयुष मंत्रालय की सलाह : पियो गर्म पानी, हल्‍दी वाला दूध, खाओ च्‍यवनप्राश और करो योग

इन सामानों की जरूरत
महेन्दर ने बताया कि वैसे तो इसे तैयार करने में उन्हें तकरीबन 12 हजार रुपए का खर्च आया है, लेकिन इसे और सस्ते में तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक प्लास्टिक ड्रम, करीब 15-20 फीट पीवीसी पाइप, एक फ्रेम और एक टुल्लू पंप सहित कुछ नामिनल सामानों की आवश्यकता है।

कोरोना पर हर वक्त सोचने से आप पड़ सकते हैं बीमार

सोशल मीडिया में किया वायरल
इसे तैयार करने की की पूरी विधि और जानकारी ग्रुप ने सोशल मीडिया में वायरल किया है। ताकि लोग इसे देखकर अपने मोहल्ले व गांव भी तैयार कर लें। अपना और अपनों की सुरक्षा के लिए उन्होंने सभी को आगे आकर काम करने की अपील की है।

छत्तीसगढ़ : चीन के योग शिक्षक लोकेश ध्रुव ने बताई कोरोना वायरस को हराने का तरीका, की ये अपील

लालबाग थाने में भी अनूठी पहल
लालबाग थाने में भी पूरी बॉडी को संक्रमण मुक्त करने के लिए इसी तरह के उपकरणों का सहारा लेकर संसाधन तैयार किया गया है। इससे लालबाग थाना स्टाफ के अलावा अन्य आने-जाने वाले भी यहां पूरी तरह सेनिटाइज्ड हो रहे हैं। यहां थाने में प्रवेश से पहले ड्रम में हैंडवाश की व्यवस्था की गई। इसके बाद फुट की धुलाई के लिए एक पात्र (ट्रे) में सेनिटाइजर रखा गया है। हाथ व पैर सेनेटाइज करने के बाद सामने लगे सैनिटाइजर छिड़काव करते पंखे के सामने खड़े होकर चारों ओर घूमना है। इससे शरीर के किसी भी अंग में संक्रमण होगा तो वह तत्काल निष्क्रिय हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो