scriptomg : राजनांदगांव में एक दिन में ही दी 13 करोड़ रुपए मजदूरी | Rajnandgaon wages only 13 crores a day | Patrika News

omg : राजनांदगांव में एक दिन में ही दी 13 करोड़ रुपए मजदूरी

locationरायपुरPublished: Feb 25, 2018 12:33:02 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

मनरेगा में एक दिन में भुगतान की गई अब तक की सबसे बड़ी राशि है।

cg news
रायपुर . मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के विधानसभा क्षेत्र वाले जिले और उनके सांसद बेटे अभिषेक सिंह के संसदीय क्षेत्र के मजदूरों के लिए २४ फरवरी का दिन बेहद ही खास रहा। राजनांदगांव जिले में एक ही दिन में १३ करोड़ रुपए की मजदूरी का भुगतान किया गया। यह राजनांदगांव जिले में मनरेगा में एक दिन में भुगतान की गई अब तक की सबसे बड़ी राशि है।
सूखे का संकट झेल रहे ग्रामीणों को शासन-प्रशासन द्वारा तत्परता से जारी की गई इस राशि से बड़ी सहायता मिलेगी। राजनांदगांव कलेक्टर भीम सिंह के मुताबिक स्थानीय अमले को खासतौर पर निर्देश दिए गए थे कि युद्धस्तर पर कागजी प्रक्रिया पूरी कर श्रमिकों को भुगतान कराया जाए।

खाते में ट्रांसफर किया गया पूरा पैसा
छत्तीसगढ़ शासन ने २४ फरवरी को ही राजनांदगांव जिले के लिए 13 करोड़ रुपए जारी किए और इसे तुरंत संबंधित मनरेगा मजदूरों के खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है।

पांच बड़े काम चल रहे
राजनांदगांव जिले के सभी गांवों में मनरेगा के तहत बड़े काम चल रहे हैं। राजनांदगांव जिला पंचायत के सीईओ चंदन कुमार के मुताबिक सभी ग्राम पंचायतों में पांच बड़े काम चल रहे हैं। साथ में अन्य कामों के प्रस्ताव भी तैयार रखे गए हैं ताकि इनके खत्म होते ही तुरंत नए कार्य शुरू हो सकें।

जल संकट से निपटने पर जोर
राजनांदगांव जिला पंचायत के सीईओ चंदन कुमार के मुताबिक तेजी से हुए भुगतान के बाद मनरेगा में और तेजी से कार्य होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के कार्य चुने गए हैं जिससे जल संकट से निपटने, आधुनिक खेती की जरूरतों के मुताबिक स्थायी अधोसंरचना का निर्माण किया जा सके।

सूखा राहत की राशि पहुंची किसानों
उल्लेखनीय है कि राजनांदगांव से भाजपा सांसद अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें निर्णय लिया गया है कि शीघ्र ही फसल बीमा का भुगतान भी कर दिया जाएगा। प्रशासन का दावा है कि सूखा राहत की राशि किसानों के खाते में पहुंच चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो