scriptrakhi 2022 Women making rakhis from fibers lotus flower stalk | कमल फूल के रेशों से बन रही सुन्दर राखियां, महिलाओं को हो रही आमदनी | Patrika News

कमल फूल के रेशों से बन रही सुन्दर राखियां, महिलाओं को हो रही आमदनी

पिछले साल भी महिलाओं ने केला, अलसी, भिंडी, अमारी और चेचभाजी के रेशे से बनाई थीं रंग-बिरंगी राखियां बनाई थीं । इस बार महिलाएं तालाब में उगने वाली कमल के डंठल से निकलने वाले रेशे से राखियां बना रही है।

रायपुर

Updated: July 23, 2022 05:34:15 pm

जांजगीर चांपा। जिला मुख्यालय से लगे एक छोटे से गांव बहेराडीह के महिलाओं ने पिछले साल रेशमी धागे के बजाय कृषि अवशेष अलसी, केला, भिंडी, अमारी तथा चेच भाजियो के रेशे निकालकर और हल्दी, पालक, चुकंदर का रंग इस्तेमाल कर रंग बिरंगी राखियां बनाकर बिहान बाजार में सजाया था। इस बार महिलाएं तालाब में उगने वाली कमल के डंठल से निकलने वाले रेशे से राखियां बना रही है।

kamal.jpg
,,

अन्य पेड़ पौधों के रेशे से कमल के डंठल का रेशा बहुत ही मुलायम होता है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत गठित नारी शक्ति महिला ग्राम संगठन की अध्यक्ष साधना यादव, सचिव पुष्पा यादव, एफएलसीआरपी रेवती यादव व पीआरपी पुष्पलता ध्रुव ने बताया कि पिछले साल रक्षाबंधन पर बलौदा ब्लॉक अंतर्गत सिवनी के कृषक संगवारी रामाधार देवांगन, दीनदयाल यादव, जे बस्वराज के मार्गदर्शन परराखिया बनाने का काम किया। शुरू साल कम आमदनी हुई थीं, मगर इस बार कमल के डंठल से रेशे निकालकर किसान स्कूल में राखियां तैयार की जा रही है।

पेड़-पौधों को राखी बांधकर मनाया था पर्व
बलौदा जनपद उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव, उजाला स्व सहायता समूह सिवनी के अध्यक्ष पार्वती देवांगन एवं जाटा बहेराडीह सरपंच अनिता सपन मिरी ने बताया कि पिछले साल रक्षाबंधन में गांव-गांव में बिहान समूह की महिलाएं पेड़ पौधों की पूजा आरती कर राखी बांधकर पर्व मनाया था। इस बार बार भी समूह की महिलाएं भजन कीर्तन, पूजा आरती, ग़ुलाल लगाकर पेड़ पौधों को राखी पहना कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने का लोगों को संकल्प दिलाएंगे रक्षाबंधन के पूर्व महिलाओं ने मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, कलेक्टर, एसपी व मिडिया के लोगों को राखियां और मिठाई भेंट की थी। इस बार भी पारम्परिक तरीके से रक्षाबंधन मनाने का निर्णय लिया गया है।

बिहान बाजार में सजेगी कमल की राखियां
बहेराडीह उप सरपंच व जय शारदा स्व सहायता समूह के सचिव चंदासरवन कश्यप, सक्रिय महिला ललिता यादव, हेमकुमारी यादव व राजकुमारी पाटले ने बताया कि पिछले 10 अगस्त को राजधानी रायपुर में आयोजित बिहान बाजार में साग सब्जी, फल-फूल के रेशे से निर्मित राखिया सजाई गईं थीं। इस तरह की रखियो को बनाने अकलतरा ब्लॉक के पीआरपी ओमेश्वरी साहू के टीम की सहयोग मिला था। उसके बाद रक्षा बंधन के पूर्व कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ और जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन पर जिला, ब्लॉक, ग्राम स्तर पर बिहान बाजार स्व सहायता समूहों के माध्यम से आयोजित किया गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.