Raksha Bandhan विशेष: पूजा की थाली में होनी चाहिए ये 7 चीजें, वरना..

Raksha Bandhan विशेष: पूजा की थाली में होनी चाहिए ये 7 चीजें, वरना..

Chandu Nirmalkar | Updated: 02 Aug 2019, 10:03:04 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

August 2019 Fast and Festivals: इन 7 खास का सीधा संबंध ग्रहों से (Raksha Bandhan 2019) होता है। जानिए ये बातें..

रक्षाबंधन 15 अगस्त (August 2019 Fast and Festivals) के दिन मनाया जाएगा। इस दिन अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने (Raksha Bandhan) से बहनों को ये जानना होगा कि पूजा की विशेष थाली (Raksha Bandhan Puja vidhi) क्या-क्या रखना चाहिए। इस थाली में ऐसी चीजें नहीं रखनी चाहिए तो नकारात्मक उर्जा का संचार करती है। जिसका प्रभाव (Raksha Bandhan 2019) पारिवारिक जीवन पर पड़ता है। हम आपको बताएंगे कि रक्षाबंधन के अटूट बंधन के पूजा की थाली में इन 7 खास का जीवन में क्या महत्व है। इन 7 खास का सीधा संबंध ग्रहों से होता है। जानिए ये बातें..

पूजा की थाली में क्यों रखनी चाहिए यह खास 7 चीजें?

Raksha Bandhan 2019

1) कुमकुम- बहन भाई को कुमकुम का तिलक लगाती है जो सूर्य ग्रह से संबंध है और दुआएं करती है कि आने वाले साल में भाई को हर प्रकार का यश और ख्याति प्राप्त हो।

2) चावल(अक्षत) - पूजा में चावल को सबसे शुभ माना जाता है। बहन भाई को कुमकुम के तिलक के ऊपर चावल लगाती है, जो कि शुक्र ग्रह से संबंध है और दुआएं करती है कि मेरे भाई के जीवन में हर तरह की शुभता आए और मेरा मेरे भाई से हमेशा प्रेम बना रहे।

3) नारियल - इसको पूजा में श्रीफल कहा जाता है। यह राहु ग्रह से संबंध है। बहन जब भाई को श्रीफल देती है तो इसका अर्थ है कि आने वाले वर्ष में भाई को सभी प्रकार के सुख सुविधा के साधान मिले।

4) रक्षा सूत्र (राखी) - रक्षासूत्र हमेशा दाएं हाथ की कलाई पर बांधा जाता है। यह मंगल ग्रह से संबंध है, जो कहता है कि बहन की दुआएं हैं कि उसके भाई सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष मुश्किलों से उसकी रक्षा करें।

5) मिठाई- बहन भाई को मिठाई खिलाती है जो कि गुरु ग्रह से संबंध है, और दुआ करती है कि उसके भाई पर लक्ष्मी की कृपा रहे। भाई के संतान और वैवाहिक जीवन भी सुखद रहे। भाई के घर में सभी कार्य निर्विघ्न पूरे हों।

6) दीपक- फिर बहन भाई की दीपक से आरती करती है, जो शनि और केतु ग्रह से संबंध है और दुआएं करती है कि मेरे भाई के जीवन में आने वाले रोग और कष्ट सभी दूर हों।

7) जल से भरा कलश - फिर जल से भरे कलश से भाई की पूजा करें, जो कि चंद्रमा से संबंध है, जिसमें बहन दुआएं करती है कि मेरे भाई के जीवन में मानसिक शांति हमेशा बनी रहे।

8) गिफ्ट - ऊपर की इन 7 चीजों में बहन की दुआओं के साथ आप के 8 ग्रह शुभ होते हैं। अब रहा नवां ग्रह - बुध। बुध ग्रह को बहन का कारक ग्रह माना गया है। अब आप जो बहन को उपहार देंगे उससे आपका बुध ग्रह शुभ होकर फल देगा। कहते हैं बुध ग्रह जो आपके व्यापार से संबंध है, अगर आपकी बहन या भाई की दुआएँ मिल जाए तो आपके व्यापार में वृद्धि कर देता है। इसलिए हमेशा अपनी बहन को गिफ्ट देकर उनकी दुआएँ लेते रहें।

रक्षाबंधन के इस पवित्र त्यौहार में बहन की दुआओं से भाई का आने वाला समय शुभ होता है। इसलिए हर्ष के साथ अपनी बहन की दुआएं लीजिए।

 

...और भी है Raksha Bandhan से जुड़ी ढेरों खबरें

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned