scriptraksha bandhan 2021:22 year old girl's letter to CM Baghel on menstrua | राखी भेज माहवारी जागरुकता पर 22 वर्षीय युवती का सीएम बघेल को पत्र | Patrika News

राखी भेज माहवारी जागरुकता पर 22 वर्षीय युवती का सीएम बघेल को पत्र

लिखा- स्कूलों में लगे वेंडिंग मशीन, माहवारी के पहले दिन हो स्वैच्छिक अवकाश

रायपुर

Published: August 22, 2021 12:43:59 pm

ताबीर हुसैन @ रायपुर. महावारी के दौरान हाइजीन और जागरुकता को लेकर सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर काजल श्रीवास ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को डाक के माध्यम से पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि माहवारी के पहले दिन असहनीय पीड़ा होती है इसलिए 12 से 25 वर्ष आयु की किशोरियों और युवतियों को पीरियड्स के पहले दिन स्वेच्छिक अवकाश दिया जाए। स्कूल के पाठ्यक्रम में माहवारी पर पाठ हो ताकि बच्चियों को समझाया जा सके। इसके अलावा लड़कियों के स्कूल में वेंडिंग मशीन की व्यवस्था हो जिससे कि पीरियड्स आने पर उन्हें पैड न होने पर शर्मिंदगी हो। काजल ने सीएम को राखी भी प्रेषित की है।
राखी भेज माहवारी जागरुकता पर 22 वर्षीय युवती का सीएम बघेल को पत्र
राखी भेज माहवारी जागरुकता पर 22 वर्षीय युवती का सीएम बघेल को पत्र
बेहोश होकर गिर गई थी

काजल ने पत्रिका को बताया, जब मुझे पहली बार पीरियड्स आए थे तो मैं बेहोश होकर गिर गई थी। ये इसलिए हुआ कि मुझे खुुद माहवारी को लेकर कोई जानकारी नहीं थी। मैं उन पैरेंट्स को भी सलाह देना चाहूंगी कि बेटियों को इसकी जानकारी समय रहते देवें। पीरियड्स को लेकर बच्चे भी मां-बाप से खुलकर बात करें।
कौन हैं काजल

काजल सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर हैं। लाखों की संख्या में उनके फॉलोअर्स हैं। हाल ही में उन्होंने हाल ही में छत्तीसगढ़ यूथ आर्टिस्ट एसोसिएशन के गठन किया है। यूनिसेफ ने कोरोना जागरुकता कार्यक्रम के लिए वीडियो बनाने अनुबंधित भी किया है।
ये लिखा है पत्र में

मेरे साथ छत्तीसगढ़ के 3,50,000 से भी अधिक युवा परिवार सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े हुए हैं और समय-समय पर अपनी समस्याओं को मुझ तक पहुँचाते रहते हैं। जिसमें नारी वर्ग की समस्या मुख्य है। आप छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री होने के साथ साथ छत्तीसगढ़ के हर एक नारी के लिए पिता व बड़े भाई भी हैं। उसी नाते छत्तीसगढ़ के सभी नारी वर्ग के तरफ से आपको यह पवित्र रक्षासूत्र भेज कर उपहार के रूप में हमारी उन समस्याओं के समाधान को आशीर्वाद के रूप में मांग रही हूँ,
- भगवान ने इस संसार के हर नारी को उपहार के रूप में पीरियड ( माहवारी ) दिया है। जब हमें पीरियड आता है तो उसके पहले दिन बहुत ही ज्यादा असहनीय दर्द होता है। और यह दर्द कभी इतना ज्यादा होता है कि हमें चक्कर या बेहोशी भी आ जाती है। फिर भी हमें मजबूर होकर स्कूल, आफिस जाना पड़ता है। 12 से 25 वर्ष तक के आयु वाले नारी वर्ग के लिए प्रत्येक माह में 1 दिन की स्वैच्छिक अवकाश की घोषणा कर करें।
- बिलासपुर की रहने वाली एक बहन का दु:ख आपको बताना चाहती हूँ कि उस बहन को जब पहली बार पीरियड आया तो वह स्कूल में थी और स्कूल में सेनेटरी पैड उपलब्ध नहीं था। जिस कारण उसके शरीर से निकलने वाला खून उसके कपड़ों में लग गया। उसे छोटी सी उम्र में सभी के सामने बहुत ही शर्मिंदगी महसूस हुई। साथ ही उसे इतना मानसिक दुष्प्रभाव से गुजरना पड़ा कि परीक्षा के दिन माहवारी नहीं होने पर भी डर के कारण सेनेटरी पैड पहन कर बैठना पड़ा। हर स्कूल व कॉलेज में सेनेटरी पैड के वेंडिंग मशीन को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं।
- एक सर्वे के अनुसार 70 प्रतिशत लड़कियों को माहवारी के विषय में पहले से जानकारी न होने के कारण पीरियड के शुरुआती दिन में असहज होना पड़ता है। इसलिए स्कूली पाठ्यक्रम में पीरियड के विषय को शामिल कर उसकी शिक्षा दी जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ताAadhaar Card में अपडेट करना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, फॉलो करें यह आसान तरीका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.