scriptबहनों को खूब लुभा रही हैं मोदी की तस्वीरों वाली राखियां, रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस को लेकर बाजार में बढ़ी चहल-पहल | Raksha Bandhan: Modi rakhi demand in market | Patrika News

बहनों को खूब लुभा रही हैं मोदी की तस्वीरों वाली राखियां, रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस को लेकर बाजार में बढ़ी चहल-पहल

locationरायपुरPublished: Aug 14, 2019 03:24:37 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन (Rakhsha Bandhan) और स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर बाजार में चहल पहल बढ़ गई है।

raksha bandhan

बहनों को खूब लुभा रही हैं मोदी की तस्वीरों वाली राखियां, रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस को लेकर बाजार में बढ़ी चहल-पहल

तिल्दा नेवरा. भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन (Rakhsha Bandhan) और स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर बाजार में चहल पहल बढ़ गई है। वहीं इसे धूमधाम से मनाने के लिए यूथ के साथ बुजुर्ग, महिलाएं भी तैयारी शुरू कर दी है। क्योकि इस बार दोनों ही त्योहार एक ही दिन है, जिसके लिए मात्र एक दिन शेष रह गया है। त्योहार को लेकर बाजार में राखी की रौनक अब नजर आने लगी है।

कई दिनों से सुस्त पड़े बाजार में अब हलचल शुरू हो गई है। व्यापारियों की माने तो व्यापार में तेजा आई है, लेकिन रफ्तार नहीं। चायनीज सामानों के बहिष्कार का असर भी बाजार में दिखाई दे रहा है। रक्षाबंधन पर्व गुरुवार को होने से सोमवार से बाजारों में रौनक बढ़ गई है।

विशेषकर राखियों, नारियल, मिठाइयों, कपड़ों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। पर्व को लेकर शहर के स्टेशन चौक, बनियापारा, नेवराबस्ती रोड सहित अन्य बाजारों में दुकानें सज चुकी है। व्यापारियों के मुताबिक इस बार व्यापार पर जीएसटी की मार भी लगी है। हर साल शहर में जितनी दुकानें लगती हैं, इस बार कम लगी। वहीं रविवार और सोमवार को छुट्टी के चलते राखियों व साडिय़ों की दुकानों पर कई महिलाएं खरीददारी करती दिखाई दी। वहीं बाजार में २ से लेकर 100 रुपए तक की राखी है। सबसे महंगी राखी डायमंड वाली रहती है। इसे लोग पसंद करते हैं। बाजार में कार्टून से लेकर योगी व मोदी वाली भी राखियां हैं।

दुकानों पर पहुंचने वाले लोग चीन में बनी राखी का बहिष्कार कर रहे हैं। स्वदेशी राखियों की ही मांग कर रहे हैं। वहीं मिठाई विक्रेताओं के अनुसार इस बार मावे की मिठाई के मुकाबले बेसन से बनी व बंगाली मिठाइयों की डीमांड ज्यादा है। दुकानों पर पहुंचने वाले ग्राहक ड्राई फ्रुट एवं चॉकलेट की भी मांग कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो