scriptनक्सली क्षेत्रों में जवानों की मदद करेगी ‘रक्षिता’ एम्बुलेंस | 'Rakshitha' ambulance will help soldiers in naxalite areas | Patrika News

नक्सली क्षेत्रों में जवानों की मदद करेगी ‘रक्षिता’ एम्बुलेंस

locationरायपुरPublished: Jan 29, 2021 05:36:36 pm

Submitted by:

CG Desk

– रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 350 सीसी रॉयल इनफील्ड क्लासिक बाइक पर इस एंबुलेंस को तैयार किया है। इसे ‘रक्षिता’ नाम दिया गया है।

नक्सली क्षेत्रों में जवानों की मदद करेगी 'रक्षिता' एम्बुलेंस

नक्सली क्षेत्रों में जवानों की मदद करेगी ‘रक्षिता’ एम्बुलेंस

रायपुर. नक्सल प्रभावित बस्तर के दूरदराज के क्षेत्रों में घायल या बीमार जवानों को तत्काल इलाज देने और उन्हें नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के लिए जल्दी ही ५ बाइक एम्बुलेंस तैनात की जाएगी।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 350 सीसी रॉयल इनफील्ड क्लासिक बाइक पर इस एंबुलेंस को तैयार किया है। इसे ‘रक्षिता’ नाम दिया गया है। सीआरपीएफ के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इसका बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले के दुर्गम इलाकों में इस्तेमाल किया जाएगा।
एंबुलेंस की खासियत
दोपहिया बुलेट वाहन में पीछे की सीट में आरामदायक सीटनुमा कुर्सी बनाई गई है। इसमें बैठने वाला व्यक्ति दोनों पैर उपर कर बैठ सकता है। सीटबेल्ट होने के कारण गिरने का डर भी नहीं होगा। साथ ही सुरक्षित रूप से जल्दी ही बाहर निकाला जा सकेगा।
बाइक एम्बुलेंस में फस्र्टएड बाक्स रहेगा। सीआरपीएफ के प्रवक्ता एचके साहू ने बताया कि बाइक एम्बुलेंस जल्दी ही भेजे जाने के संकेत मिले है। इसकी आपूर्ति होते ही जरूरत के अनुसार तैनाती की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो