scriptRam Navami 2021: 550 साल पुराने मठ में भगवान राम का स्वर्ण अभिषेक, राममंदिर में नहीं जलेंगे नौ हजार दीप | Ram Navami 2021: Lord Ram birth celebration in 550 years old Ram Mandi | Patrika News

Ram Navami 2021: 550 साल पुराने मठ में भगवान राम का स्वर्ण अभिषेक, राममंदिर में नहीं जलेंगे नौ हजार दीप

locationरायपुरPublished: Apr 21, 2021 11:26:50 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Ram Navami 2021: नवरात्रि पर्व (Navratri) की नवमी तिथि पर भगवान राम (Lord Ram Birth Celebration) का जन्मोत्सव मनेगा।550 साल पुराने प्राचीन दूधाधारी मठ में भगवान का स्वर्ण मुकुट से अभिषेक होगा।

ram_navami.jpg
रायपुर. नवरात्रि पर्व (Navratri) की नवमी तिथि पर भगवान राम (Lord Ram Birth Celebration) का जन्मोत्सव मनेगा। 550 साल पुराने प्राचीन दूधाधारी मठ में भगवान का स्वर्ण मुकुट से अभिषेक होगा। भगवान के ठीक जन्म के समय दोपहर 12 बजे महाआरती होगी, परंतु मठ-मंदिर भक्तों से सूने रहेंगे। वीआईपी रोड राममंदिर में हर साल की तरह इस बार नौ हजार दीपों से भगवान की महाआरती नहीं होगी। केवल नौ दीप जलाकर रस्में पूरी करने का निर्णय मंदिर समिति ने लिया है।

कोरोना की भयावह स्थिति के कारण शहर में Lockdown है। नवरात्रि पर्व प्रारंभ होने से चार दिन पहले से ऐसी स्थिति बन गई कि मंदिरों के पट भक्तों के लिए बंद कर दिए। इसलिए लोग घरों में माता की चौकी सजाकर शक्ति उपासना का पर्व मना रहे हैं। मंदिरों में केवल पुजारी पूजा-आरती कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मां सिद्धिदात्री की तपस्या से मिली थी भगवान शिव को आठों सिद्धियां, फिर कहलाएं अर्धनारीश्वर

इस दिन सत्तीबाजार के अम्बा देवी मंदिर में 500 दीपों से सजी थाल लेकर सैकड़ों महिला श्रद्धालु एक रंग के पोशाक में मंदिर पहुंचती थीं। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु एक साथ मां जगम्दबे की महाआरती जुटते थे। 21 अप्रैल को भगवान राम जन्मोत्सव मनेगा, परंतु सब उत्सव घर घर में ही मन रहा है। इस अवसर पर धूम हुआ करती है, लेकिन इस बार भगवान राम की सवारी भी नहीं निकलेगी।

श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा मठ
शहर का प्राचीन दूधाधारी मठ और जैतूसाव मठ के ट्रस्टी और पुजारी ही भगवान का जन्मोत्सव मनाएंगे। दूधाधारी मठ के महंत रामसुंदर दास के अनुसार साल में तीन बार रामनवमी, दशहरा और दीवाली पर भगवान का स्वर्ण अभिषेक करने की परंपरा है। रामनवमी पर्व पर विधि-विधान से पूजन अभिषेक होगा परंतु श्रद्धालुओं के मठ बंद है।

यह भी पढ़ें: अष्टमी- नवमी पर मां दुर्गा को लगाएं काले चने का भोग, बेहद टेस्टी और हेल्दी है ये रेसिपी

सिर्फ नौ दीप जलाकर रस्में पूरी करेंगे
वीआईपी रोड राममंदिर के प्रधान पुजारी हनुमंत लाल के अनुसार रामनवमी उत्सव मनाने की सिर्फ रस्में पूरी करेंगे। कई वर्षों से 9000 दीप जलाकर उत्सव मनाने की परपंरा थी, परंतु इस बार भगवान का अभिषेक पूजन कर सिर्फ नौ दीप जलाकर उत्सव मनाएंगे। भक्तों का प्रवेश कोरोना के कारण वर्जित है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो