राम वन गमन पथ: प्रवेश द्वार से लेकर लैंपपोस्ट तक 2260 किलोमीटर से सब कुछ होगा राम मय

कोरिया से सुकमा तक निर्मित होने वाला राम वन गमन पथ कदम-कदम पर राम मय होगा।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 06 Aug 2020, 08:48 AM IST

रायपुर. कोरिया से सुकमा तक निर्मित होने वाला राम वन गमन पथ कदम-कदम पर राम मय होगा। छत्तीसगढ़ शासन ने जो कार्ययोजना तैयार की है, उसमें तीर्थ एवं पर्यटन स्थलों के द्वार से लेकर लैंप-पोस्ट और बैंच तक के सौंदर्यीकरण का विशेष ध्यान रखा गया है। श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को राम वन गमन पथ की यात्रा के दौरान पग-पग पर भगवान श्री राम के दर्शन होंगे। राम वन गमन पथ के मुख्य मार्ग सहित उप मार्गों की कुल लम्बाई लगभग 2260 किमी है। इसके किनारे संकेतक तीर्थ स्थलों एवं पर्यटकों की जानकारी सहित भगवान श्री राम के वनवास से जुड़ी कथाएं देखने व सुनने को मिलेंगी।

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में पर्यटन सचिव पी.अनबलगन ने इस संबंध में योजना की विस्तृत जानकारी पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी। 137 करोड़ 75 लाख रुपए की कुल लागत वाली इस परियोजना पर इसी अगस्त महीने के अंतिम सप्ताह से काम शुरू करने की तैयारी है। इसकी शुरुआत रायपुर के निकट स्थित चंदखुरी से होगी। चंदखुरी भगवान राम का ननिहाल है। यहां माता कौशल्या का प्राचीन मंदिर है, जो सातवीं शताब्दी का है। माता कौशल्या मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण तथा विकास के लिए 15 करोड़ 45 लाख रुपए की योजना तैयार की गई है।

धनुष व राम-पताका आकर्षण का केंद्र
राम वन गमन पथ पर पहले चरण मैं जिन 9 स्थानों का चयन किया गया हैं, उन सभी में आरक्षण लैंडस्केप तैयार किया जाएगा। सभी स्थानों पर भव्य द्वार बनाए जाएंगे, जिनके शीर्ष पर भगवान राम का धनुष और उसकी प्रत्यंचा पर रखा हुआ तीर होगा। द्वार पर जय श्रीराम के घोष के साथ राम-पताका लहरा रही होगी। एक अन्य डिजाइन में लैंपपोस्ट के शीर्ष पर भी तीर-धनुष स्थापित किया जाएगा।

प्राचीन बाजार की याद
पर्यटन-तीर्थों में धार्मिक-स्थलों के आसपास सजने वाले पूजन सामग्रियों के परंपरागत बाजार को भी व्यवस्थित कर डिजाइन किया जाए। इन बाजारों में आधुनिक तरीके से निर्मित, किंतु प्राचीनता की याद देहाती स्टाल स्थापित किए जाएंगे।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned