scriptराम वन गमन पथ: प्रवेश द्वार से लेकर लैंपपोस्ट तक 2260 किलोमीटर से सब कुछ होगा राम मय | Ram van Gaman path government released project tourism 2260 km | Patrika News

राम वन गमन पथ: प्रवेश द्वार से लेकर लैंपपोस्ट तक 2260 किलोमीटर से सब कुछ होगा राम मय

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2020 08:48:41 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

कोरिया से सुकमा तक निर्मित होने वाला राम वन गमन पथ कदम-कदम पर राम मय होगा।

राम वन गमन पथ: प्रवेश द्वार से लेकर लैंपपोस्ट तक 2260 किलोमीटर से सब कुछ होगा राम मय

राम वन गमन पथ: प्रवेश द्वार से लेकर लैंपपोस्ट तक 2260 किलोमीटर से सब कुछ होगा राम मय

रायपुर. कोरिया से सुकमा तक निर्मित होने वाला राम वन गमन पथ कदम-कदम पर राम मय होगा। छत्तीसगढ़ शासन ने जो कार्ययोजना तैयार की है, उसमें तीर्थ एवं पर्यटन स्थलों के द्वार से लेकर लैंप-पोस्ट और बैंच तक के सौंदर्यीकरण का विशेष ध्यान रखा गया है। श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को राम वन गमन पथ की यात्रा के दौरान पग-पग पर भगवान श्री राम के दर्शन होंगे। राम वन गमन पथ के मुख्य मार्ग सहित उप मार्गों की कुल लम्बाई लगभग 2260 किमी है। इसके किनारे संकेतक तीर्थ स्थलों एवं पर्यटकों की जानकारी सहित भगवान श्री राम के वनवास से जुड़ी कथाएं देखने व सुनने को मिलेंगी।

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में पर्यटन सचिव पी.अनबलगन ने इस संबंध में योजना की विस्तृत जानकारी पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी। 137 करोड़ 75 लाख रुपए की कुल लागत वाली इस परियोजना पर इसी अगस्त महीने के अंतिम सप्ताह से काम शुरू करने की तैयारी है। इसकी शुरुआत रायपुर के निकट स्थित चंदखुरी से होगी। चंदखुरी भगवान राम का ननिहाल है। यहां माता कौशल्या का प्राचीन मंदिर है, जो सातवीं शताब्दी का है। माता कौशल्या मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण तथा विकास के लिए 15 करोड़ 45 लाख रुपए की योजना तैयार की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो