scriptलोकसभा चुनाव 2019: रायपुर से बैस या बृजमोहन को उम्मीदवार बना सकती है BJP | Ramesh Bais or Brijmohan Agarwal will be BJP candidate in LS Polls 19 | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019: रायपुर से बैस या बृजमोहन को उम्मीदवार बना सकती है BJP

locationरायपुरPublished: Mar 06, 2019 06:15:59 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रत्याशी चयन की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के सामने लोकसभा चुनाव का इतिहास दोहराने की बड़ी चुनौती है।

Lok Sabha Elections 2019

Ramesh Bais or Brijmohan Agarwal will be BJP candidate in LS Polls 19

रायपुर. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रत्याशी चयन की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के सामने लोकसभा चुनाव का इतिहास दोहराने की बड़ी चुनौती है। इससे निपटने के लिए पार्टी टिकट वितरण के फार्मूले में बदलाव कर सकती है। यदि ऐसा होता है, 40 प्रतिशत सांसदों का टिकट कटना तय माना जा रहा है। इसे देखते हुए लगभग हर लोकसभा क्षेत्र में दावेदारों की फौज खड़ी हो रही है।
रायपुर लोकसभा क्षेत्र में मौजूदा सांसद रमेश बैस के अलावा रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के विधायक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का नाम प्रमुखता से सामने आ रहा है। हालांकि सांसद रमेश बैस लंबे समय से चुनाव जीते आ रहे हैं। ऐसे में भाजपा फिर उन पर दांव खेलेगी या नहीं यह बड़ा सवाल है।
विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली करारी हार के बाद प्रदेश में राजनीतिक समीकरण तेजी बदले हैं। प्रदेश के कद्दावर मंत्री रहे बृजमोहन अग्रवाल पार्टी से थोड़ा नाराज चल रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष के रूप में अग्रवाल की प्रबल दावेदारी थी, लेकिन पार्टी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक पर भरोसा जताया। इसके बाद ऐसे कई मौके आए, जब बृजमोहन अघोषित रूप से अपनी नाराजगी जाहिर की।
नाराजगी को देखते हुए माना जा रहा है कि उनका प्रदेश की राजनीति से मोहभंग हो गया है और अब वे केंद्रीय राजनीति में अपना कदम रखना चाहते हैं। इसके बाद यदि लोकसभा चुनाव के लिए बृजमोहन अग्रवाल की दावेदारी खुलकर सामने आती है, तो पार्टी उन पर भरोसा जता सकती है। वैसे भी रायपुर की चार विधानसभा में से सिर्फ अग्रवाल ही चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। राजनीतिक पंडितों की माने तो बृजमोहन जीताऊ उम्मीदवारा साबित हो सके हैं। यदि वे चुनाव हार भी जाते हैं, तो विधायक बने रहेंगे।

नामों पर चर्चा कल संभावित
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 7 मार्च को रायपुर के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे रायपुर, राजनांदगांव, महासमुंद और दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। इसके बाद भी पार्टी कार्यालय में लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा करेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में लोकसभा के दावेदारों के नाम पर शुरुआती चर्चा हो सकती है। वहीं पार्टी सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने दावेदारों की खोज के लिए सर्वे करवाने का काम शुरू कर दिया है।

रमन आज जाएंगे दिल्ली
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह बुधवार को दिल्ली के प्रवास पर रहेंगे। डॉ. रमन दोपहर दिल्ली के लिए रवाना होंगे और वहां राष्ट्रीय कार्यलय में शाम संकल्प पत्र समिति की बैठक में शामिल होंगे। वे 7 मार्च को सुबह दिल्ली से रायपुर लौटेंगे।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा, अभी टिकट वितरण पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। पार्टी की गाइड लाइन और शीर्ष नेतृत्व के फैसले के आधार पर ही आगे काम किया जाएगा।

भाजपा के संभावित उम्मीदवार
– रमेश बैस
– बृजमोहन अग्रवाल
– लक्ष्मी वर्मा

कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार
– सत्यनारायण शर्मा
– किरणमयी नायक
– प्रमोद दुबे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो