scriptrare white crow appeared in Bastar, increased curiosity bird lovers | Rare White Crow: बस्तर में दिखाई दिया विचित्र और दुर्लभ सफ़ेद कौआ, पक्षीप्रेमियों में बढ़ा उत्सुकता | Patrika News

Rare White Crow: बस्तर में दिखाई दिया विचित्र और दुर्लभ सफ़ेद कौआ, पक्षीप्रेमियों में बढ़ा उत्सुकता

Rare White Crow: दलपतसागर जलाशय से सटे धरमपुरा इलाके में सालभर से एक दुर्लभ सफेद कौवा घूम रहा है। यह कौवा आम कौवे के साथ ही उड़ता रहता है। अब इसकी उपस्थिति पर जीव विज्ञानी नजर रखे हुए हैं। लगातार शोध के बाद अंतरराष्ट्रीय साइंस जर्नल एंबियंट साइंस में इसका विवरण भी प्रकाशित किया गया। धरमपुरा क्षेत्र बड़े पेड़ों से भरा है। कच्चे से लेकर पक्के मकान तक हैं, जहां इनके रहवास व आहार की अच्छी सुविधाएं हैं।

रायपुर

Published: September 12, 2022 10:50:41 am

Rare White Crow: जगदलपुर. कौवा और काला रंग एक दूसरे के पर्याय हैं। ऐसे मे सफेद कौवा को देखे जाने की बात तो दूर ऐसा कहना भी ख्याली पुलाव लगता है। पर अब शहर के दलपत सागर के आसपास सफेद कौवा दिखाई देने से सफेद कौवा वाली बात साबित हो गई है। कुछ इसे कबूतर भी कह रहे हैं, पर पक्षी विज्ञानी ने साबित किया है कि यह कौवा ही है। दलपतसागर जलाशय से सटे धरमपुरा इलाके में सालभर से एक दुर्लभ सफेद कौवा घूम रहा है। यह कौवा आम कौवे के साथ ही उड़ता रहता है। अब इसकी उपस्थिति पर जीव विज्ञानी नजर रखे हुए हैं। लगातार शोध के बाद अंतरराष्ट्रीय साइंस जर्नल एंबियंट साइंस में इसका विवरण भी प्रकाशित किया गया। धरमपुरा क्षेत्र बड़े पेड़ों से भरा है। कच्चे से लेकर पक्के मकान तक हैं, जहां इनके रहवास व आहार की अच्छी सुविधाएं हैं।

.

इनकी सुरक्षा और बचाव जरूरी : पक्षी विज्ञानियों के मुताबिक सफेद कौवा की आवाज काले और भूरे रंग के कौवा से अलग है। लेकिन रिकॉर्डिंग यंत्र से आवाज की भिन्नता के अध्ययन की जरूरत है। ये देश के कई भाग में मिल चुके हैं। जरूरत इन पर अधिकाधिक शोध की है।

श्राद्ध पक्ष में अब कम नजर आ रहे कौवा
कौवा एक विस्मयकारक पक्षी है। इनमें इतनी विविधता पाई जाती है कि इस पर एक ‘कागशास्त्र’ की भी रचना की गई है। आसानी से दिखाई देने वाली यह प्रजाति कई स्थानों पर दिखाई नहीं दे रही है। बिगड़ रहे पर्यावरण की मार कौओं पर भी पड़ी है। स्थिति यह है कि श्राद्ध में अनुष्ठान पूरा करने के लिए कौए तलाशने से भी नहीं मिल रहे हैं। कौए के विकल्प के रूप में बंदर और गाय और अन्य पक्षियों को भोजन का अंश देकर अनुष्ठान पूरा कर रहे हैं।

संभवत: छत्तीसगढ़ का यह पहला मामला है। ल्यूसिस्टिक का मतलब रंग कणिकाओं का कम होना होता है। मिलेनिन कणिकाएं पंख और चमड़ी में कम हो जाती हैं इससे ये सफेद दिखते हैं।
-डॉ. सुशील दत्ता, विभागाध्यक्ष प्राणी विज्ञान, पीजी कॉलेज जगदलपुर

भारत में पाई जाती हैं छह प्रजातियों
कौए की 6 प्रजातियां भारत में मिलती हैं। भारत के ख्याति प्राप्त पक्षी विज्ञानी सलीम अली ने हैन्डबुक में दो का ही जिक्र किया है- एक जंगली कौआ (कोर्वस मैक्रोरिन्कोस) व दूसरा घरेलू कौआ (कोर्वस स्प्लेन्डेस)। जंगली कौआ पूरी तरह से काले रंग का होता है, जबकि घरेलू कौआ गले में एक भूरी पट्टी लिए हुए होता है। विशेषज्ञ बताते हैं, कौओं का दिमाग लगभग उसी तरीके से काम करता है, जैसे चिम्पैन्जी और मानव का। वैज्ञानिक इनको उम्दा चतुर पक्षियों में गिनते हैं।

वन्य जीवों के साथ ही पक्षियों की संख्या में भी कमी आई है। पर्यावरणीय प्रदूषण इसका बड़ा कारण है। रहवास कम होने से कौवा भी शहर में कम नजर आ रहे हैं।
-धम्मशील गणवीर, डायरेक्टर, कांगेर घाटी नेशनल पार्क

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Supreme Court on Hate Speeches : सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच मामले में टीवी चैनलों को लताड़ा, कहा- मूकदर्शक क्यों बनी हुई है सरकारअब हिजाब का होकर रहेगा हिसाब: फिर याद आ रही वो लड़की जिसके कारण झुका था ईरानRubia Sayeed Kidnapping Case : रूबिया सईद ने अपहरण मामले में आतंकियों को पहचानने से किया इनकार, 20 अक्टूबर को यासीन मलिक से होगी पूछताछकांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव पर अशोक गहलोत का बड़ा बयान, कहा- 'अगर पार्टी चाहती है तो मैं पीछे नहीं हटूंगा'PM CARES Fund: रतन टाटा समेत कई बड़े दिग्गजों को नियुक्त किया पीएम केयर्स फंड का ट्रस्टीगुजरात: जिग्नेश मेवाणी और कांग्रेस के 14 विधायक विधानसभा से निलंबित, मार्शलों ने निकाला बाहरRaju Srivastava का आख‍िर क्‍यों किया गया पोस्टमॉर्टम? रिपोर्ट आने से पहले ही भाई के घर भेजा गया पार्थिव शरीरMaharashtra: बीजेपी नेताओं के बारामती दौरे पर शरद पवार ने साधा निशाना, PM मोदी का नाम लेकर कही ये बड़ी बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.