छत्तीसगढ़ में कुछ समय के लिए रूक सकता है नए कार्डों पर राशन का वितरण, ये है बड़ी वजह

छत्तीसगढ़ में कुछ समय के लिए रूक सकता है नए कार्डों पर राशन का वितरण, ये है बड़ी वजह
छत्तीसगढ़ में कुछ समय के लिए रूक सकता है नए कार्डों पर राशन का वितरण, ये है बड़ी वजह

Akanksha Agrawal | Publish: Sep, 09 2019 10:23:45 AM (IST) | Updated: Sep, 09 2019 10:51:28 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

नगरीय निकाय चुनाव की आचार संहिता लागू होने के दौरान नए राशनकार्डधारियों को राशन वितरण होगा या नहीं इस पर संशय बना हुआ है।

रायपुर. प्रदेश में नए राशन कार्ड का वितरण किया जा रहा है। नवम्बर में नगरीय निकाय चुनाव की आचार संहिता लागू होने की संभावना है। उस दौरान नए राशनकार्डधारियों को राशन वितरण होगा या नहीं इस पर संशय बना हुआ है। राज्य निर्वाचन आयोग के कमिश्नर ठाकुर राम सिंह ने बताया अभी आचार संहिता लागू नहीं हुई है। इसलिए कोई निर्देश नहीं दिया जा सकता।

हालांकि विभागीय सूत्रों का कहना है कि आदर्श आचार संहिता के दौरान मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री के फोटो छपे हुए राशनकार्ड से राशन का वितरण करना आचार संहिता का उल्लंघन होगा। इसी तरह पिछली बार उत्तर प्रदेश की विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के फोटो छपे हुए राशनकार्डों से खाद्यान्न के वितरण पर निर्वाचन आयोग ने रोक लगा दी थी।

उप चुनाव के दौरान नहीं कर सकते वितरण
दंतेवाड़ा में उप चुनाव को लेकर आचार संहिता लगी हुई है। ऐसे में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नए राशनकार्ड के वितरण पर रोक लगा दी है। अभी तक प्रदेश में 58 लाख 54 हजार नए बीपीएल राशनकार्डो का वितरण किया जा रहा है। इनमें से 20 हजार से ज्यादा कार्डो में प्रिंटिंग की गड़बड़ी है। इसके लिए दोबारा से आवेदन करने के निर्देश दिए गए हैं। दूसरी ओर प्रदेश के लगभग तीन करोड़ एपीएल कार्ड के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। ऐसे में अगले माह से लगने वाली आचार संहिता में नए कार्डों के वितरण पर रोक लग सकती है।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि आचार संहिता अभी नहीं लगी है। इसलिए किसी भी तरह की आपत्ति दर्ज नहीं कराई जा सकती है। जब आचार संहिता लगेगी, तब इस पर विचार किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned