कच्चा पपीता देगा हमेशा के लिए अवांछित बालों से छुटकारा, जानिए कैसे

हम बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ कुदरती और घरेलू उपाय जिसे इस्तेमाल करने से आप हमेशा के लिए अवांछित बालों से छुटकारा पा सकते हैं

By: bhemendra yadav

Published: 16 May 2020, 07:40 PM IST

चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के किसी भी हिस्से में उग आए अवांछित बालों से अब शर्माने की जरुरत नहीं है। हम बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ कुदरती और घरेलू उपाय जिसे इस्तेमाल करने से आप हमेशा के लिए अवांछित बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं परमानेंट हेयर रिमूवल के नेचुरल उपाय।

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में पापेन नामक एंजाइम पाया जाता है। पापेन एंजाइम में बालों की जड़ों को कमजोर करने या कहें तो नष्ट करने की क्षमता होती है। यह बालों को बढऩे से रोकता है। परमानेंट हेयर रिमूवल के कच्चा पपीता सबसे कारगर होता है। अवांछित बालों को हटाने के लिए पपीते को दो तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

जरुरी सामग्री

कच्चे पपीते का पेस्ट- 1 से 2 चम्मच, हल्दी पाउडर- आधा चम्मच

कैसे करें इस्तेमाल

पपीते को छिल कर और फिर उसे टुकड़ों में काट कर ग्राइंडर मशीन में पीस कर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में अब हल्दी के पाउडर मिला लें। दोनों को मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे, हाथ, पैर और जहां-जहां अवांछित बाल है लगा लें। लगभग 15 मिनट तक स्किन की मसाज करें। 15 मिनट के बाद पानी से चेहरे, पैर और हाथ को धो लें। इसे हफ्ते में दो बार आजमाएं। बाल हमेशा के लिए उड़ जाएंगे।

जरुरी सामग्री - कच्चे पपीते का पाउडर- एक चौथाई चम्मच या पपीते का पेस्ट- एक चम्मच
हल्दी का पाउडर- एक चौथाई चम्मच
बेसन- एक चौथाई चम्मच
एलोवेरा जेल- 4 चम्मच
सरसों तेल- दो चम्मच
लेवेंडर ऑयल- दो बूंद

कैसे करें इस्तेमाल

सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला कर गाढ़ी पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बाल निकलने वाले हिस्से की उलटी दिशा में लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें ताकि यह सूख जाए।
अब एक साफ कपड़ा लें और बालों के निकलने वाले हिस्से की उल्टी दिशा में त्वचा को कपड़े से रगड़ें। जब सारा पेस्ट निकल जाए तो त्वचा को पानी से अच्छी तरह से धो लें। फिर हथेली में जैतून के तेल, मॉस्चराइजर और बेबी ऑयल लेकर स्किन की मसाज करें। इस विधि को हफ्ते में तीन दिन लगातार 3 महीने तक आजमाएं, काफी असरदार रहेगा।

Show More
bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned