script

रियल एस्टेट एक्सपो: जमीन व मकानों में निवेश फायदे का सौदा, 4 साल में दोगुनी हो रही कीमतें

locationरायपुरPublished: Feb 14, 2019 04:45:06 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

राजधानी के रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश अब पहले से अधिक फायदे का सौदा हो रहा है, जिसमें चार से पांच साल के भीतर ही प्रापर्टी की कीमतें दोगुनी हो रही है

real estate

रियल एस्टेट एक्सपो: जमीन व मकानों में निवेश फायदे का सौदा, 4 साल में दोगुनी हो रही कीमतें

रायपुर. राजधानी के रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश अब पहले से अधिक फायदे का सौदा हो रहा है, जिसमें चार से पांच साल के भीतर ही प्रापर्टी की कीमतें दोगुनी हो रही है। शहर के कई स्थान ऐसे भी हैं, जहां तीन साल के भीतर ही कीमतें दोगुनी हो रही है। तीन-चार साल की मंदी के बाद एक बार फिर रियल एस्टेट सेक्टर में तेजी देखी जा रही है। यह सच है कि नोटबंदी और जीएसटी के बाद रियल एस्टेट व्यवसाय में कुछ समय के लिए स्थिरता आई थी, लेकिन मांग बढऩे के बाद एक बार फिर रियल एस्टेट में तेजी आई है।
रियल एस्टेट विशेषज्ञों और निवेशकों का कहना है कि राजधानी में 2018-19 वित्तिय वर्ष अच्छा रहा, वहीं वित्तिय वर्ष 2019-20 में रिकॉर्ड खरीददारी और रजिस्ट्री होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी बड़ी वजह यह है कि जारी वित्तिय वर्ष में रियल एस्टेट सेक्टर में कई नए अनुप्रयोगों के साथ ग्राहकों के लिए निवेश के कई आकर्षक विकल्प पेश किए गए हैं।

सुरक्षित निवेश के साथ नियमों से मिलेगी राहत
सुरक्षित निवेश के साथ राजधानीवासियों को रियल एस्टेट सेक्टर के कुछ सरकारी नियमों से भी राहत दी गई है। जिसकी वजह से बिक्री में तेजी देखी जा रही है। इसका असर छोटे बड़े सभी प्रोजेक्ट पर पड़ा है।

निवेश के प्रमुख विकल्प इस क्षेत्र में
1. नया रायपुर क्षेत्र
2. शंकर नगर, कचना क्षेत्र
3. विधानसभा रोड
4. सड्डू, मोवा, उरकूरा
5. टाटीबंध, सरोना, गूमा
6. पुरानी धमतरी रोड
7. नई धमतरी रोड
8. भाठागांव
9. अमलेश्वर
10. रायपुर-दुर्ग मार्ग
11. रायपुर-अभनपुर मार्ग
12. सेजबहार, कांदुल, दतरेंगा मार्ग

सरकारी विभागों को भी बेहतर बिजनेस की उम्मीद
निजी बिल्डरों के साथ राज्य सरकार की एजेंसी ने भी इस वर्ष रियल एस्टेट में बेहतर बिजनेस की उम्मीद जताई है। कुछ महीनों के आंकड़ो पर गौर करें तो मध्यम वर्गीय फ्लैट्स की बिक्री में काफी तेजी आई है।

नया रायपुर के आसपास कई कॉलोनियां उभरी
भविष्य के निवेश के मद्देनजर नया रायपुर के पास कई कॉलोनियां उभरकर सामने आई हैं। नया रायपुर के मास्टर प्लान के भीतर भी बिल्डरों के प्रोजेक्ट पर ग्राहकों ने निवेश किया है, वहीं लेयर-1, लेयर-2 और लेयर-3 के आसपास कई टाउनशिप की लांचिंग की गई है। जिसमें निवेश का बेहतर मौका है।

ट्रेंडिंग वीडियो