scriptइस ट्रिक से रीजनिंग के सवाल सिर्फ दो मिनट में करें हल, प्रतियोगी परीक्षा में ला सकते हैं बेस्ट स्कोर | Reasoning questions solve in two minutes by these tricks, know how | Patrika News

इस ट्रिक से रीजनिंग के सवाल सिर्फ दो मिनट में करें हल, प्रतियोगी परीक्षा में ला सकते हैं बेस्ट स्कोर

locationरायपुरPublished: May 09, 2019 12:53:18 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

रीजनिंग में स्कोर करने के लिए ट्रिक्स अहम रोल निभाती हैं। ट्रिक्स से कम समय में ज्यादा सवाल हल किए जा सकते हैं। सिटी के विभिन्न कोंचिंग सेंटर्स के एक्सपर्ट बता रहे हैं कैसे हो रीजनिंग की तैयारी।

CGPSC CMO Exam 2019

Hard questions asked in CGPSC Chief Municipal Officer exam 2019

रायपुर. सालभर कोई न कोई प्रतियोगी परीक्षाएं होती रहती हैं। इनमें रीजनिंग से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं। यह ऐसा सेक्शन है जिसमें थोड़ी सी तैयारी के साथ एग्जाम में बेहतर नंबर लाए जा सकते हैं। वैसे तो रीजनिंग के सवाल ज्यादा जटिल लगते हैं लेकिन आप इसकी नियमित ढंग से तैयारी करें तो यह सेक्शन ज्यादा मुश्किल नहीं लगेगा। रीजनिंग में स्कोर करने के लिए ट्रिक्स अहम रोल निभाती हैं। ट्रिक्स से कम समय में ज्यादा सवाल हल किए जा सकते हैं। सिटी के विभिन्न कोंचिंग सेंटर्स के एक्सपर्ट बता रहे हैं कैसे हो रीजनिंग की तैयारी।

इन चेप्टर्स में रीजनिंग के सवाल
स्टूडेंट को रीजनिंग की तैयारी के लिए कई चैप्टर पढऩे होते हैं। इनमें सिमिलैरिटी एनेलॉजी, क्लासिफिकेशन, कोडिंग डिकोडिंग, सीरीज टेस्ट, क्लॉक, कैलेंडर व क्यूब, मैट्रिक्स, स्कोरिंग नंबर मैट्रिक्स, अल्फाबेट मैट्रिक्स, वल्र्ड फ्रेमिंग, वल्र्ड अरेंजमेंट, रैकिंग सिटिंग अरेजमेंट, मैथेमैटिकल रीजनिंग, नंबर पजल, साइकॉलजिकल रीजनिंग, एनेलैटिकल रीजनिंग। मैथमैटिकल पैटर्न करें फॉलो अल्फाबेट नंबर व लेटर्स की एक सीरीज होती है नंबर सीरीज ।

reasoning tips

इन सीरीज का पैटर्न
ज्यादातर इंक्रीमेंट और डिक्रीमेंट पर आधारित होता है। इसके लिए मैथमैटिकल पैटर्न को अपनाएं। इसे बेहतर तरह से हल करने के लिए पहले सीरीज के पैटर्न को समझ लें। इसके बाद ही सवाल को सही तरीके से हल करें। इससे गलती कम होती है। रिलेशन बेस्ड क्वेश्चन सिमिलैरिटी एनोलॉजी में रिलेशन बेस्ड सवाल पूछे जाते हैं। इसमें एलिमेंट फैक्टर और नंबर व लेटर पर आधारित एक केस होता है। इसे हल करने के लिए तार्किक नियमों को ध्यान में रखें।

कोडिंग-डिकोडिंग को ऐसे करें सॉल्व
कोडिंग-डी कोडिंग में अल्फाबेट के योग से बना हुआ एक कोड होता है। जो कुछ नियमों पर आधारित होते हैं। उसी आधार पर सवाल पूछा जाता है। इसे आसानी से हल करने के लिए अल्फाबेट के बीच अंतर को समझें। इससे सवाल को आसानी से डिकोड किया जा सकेगा। इसे अच्छे से समझने के लिए बाजार में उपलब्ध किताबों को पढ़ें।

इससे सवाल करने में आसानी होगी। मेंटल टेस्ट से जुड़े सवाल साइकॉलजिकल रीजनिंग में स्टूडेंट्स का मेंटल टेस्ट होता है। इसमें सवाल के कॉन्सेप्ट को देखा जाता है। इसे हल करने में मैथ्स के नियम को कतई न लगाएं बल्कि इसे तार्किक नियम से हल करें। इसके सवाल इस तरह के होंगे, जैसे एक आंख से एक किलोमीटर दिखता है तो दो आंख से कितना दिखेगा।
reasoning tips

काम की हैं ये वेबसाइट्स –

– एसएससी ऑनलाइन एग्जाम: यह वेबसाइट खासतौर पर एसएससी एग्जाम के अभ्यर्थियों के लिए ही हैं। इसमें एसएससी सीजएल टायर 1 और 2 एसएससी जेई, एसएससी सीएचएसएल आदि के प्रैक्टिस क्वेस्चंस हैं।
– वाई-फाई स्टडी : यहां आईबीपीएस, एसएससी, एआईएस, जेईई, सीटीईटी, यूपीएससी, आईएएस, एमबीए एग्जाम के मटेरियल मिल जाएंगे। यहां क्विज को अलग-अलग अंदाज और लेआऊट में दिया गया है। हर प्रैक्टिस सेट्स में कई विडियोए कॉन्सेप्ट और टेस्ट्स हैं। हर टेस्ट्स में 10 सवाल होते हैं।
– एजुडोज : इस वेबसाइट ने कई नए आइडियाज पर अमल किया है। यहां पूरा स्टडी मटीरियल हिंदी और इंग्लिश भाषाओं में उपलब्ध है। टॉपिक वाइज शॉर्टकट ट्रिक्सए उदाहरण और अभ्यास मिल जाएंगे।

– फ्री ऑनलाइन टेस्ट: यह वेबसाइट समय-समय पर सवालों को अपडेट करती रहती है। यहां ऐप्टिट्यूड, रीजनिंग, इंग्लिश, जनरल नॉलेज, कंप्यूटर नॉलेज और प्रफेशनल नॉलेज से जुड़े सवालों के प्रैक्टिस सेट्स मिल जाएंगे। इसकी खासियत यह है कि हर सवाल पर आपको कितना समय लग रहा हैए पूरी रिपोर्ट आपको मिल जाएगी। यहां पिछले साल के क्वेस्चन पेपर हल समेत मिल जाएंगे।
– इंडियाबिक्स डॉट कॉम : यहां आपको टॉपिक वाइज सवाल और जवाब मिलेगा। जवाब को विस्तार से समझाया गया है। यहां न सिर्फ रीजनिंग बल्कि अन्य विषयों के प्रैक्टिस सेट भी मिल जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो