script

ATM से 1 हजार निकालने पर दे रहा 5 हजार रुपए, पैसा निकालने लोगों की लगी भारी भीड़

locationरायपुरPublished: Dec 22, 2018 09:57:56 pm

जब एक शख्स ने ऐसा करिश्मा देखा तो हैरान रह गया, उसकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। इसके बाद तो…

Chhattisgarh news

इस ATM से 1 हजार निकालने पर दे रहा 5 हजार रुपए, पैसा निकालने लगी लोगों की भारी भीड़

रायपुर. आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एटीएम जरूरत से ज्यादा 5 गुना पैसा दे सकता है। लेकिन सच में ऐसा हुआ है छत्तीसगढ़ के एक एटीएम सेंटर में। यहां जो शख्स पैसा निकाल रहा था, वो एटीएम मशीन से 5 गुना ज्यादा पैसा अपनी जेब में भर रहा था। अगर आप 1 हजार रुपए निकालते तो एटीएम खुद-बा-खुद आपको 5 हजार रुपए देता, भले ही आपके अकाउंट में 1 हजार रुपए ही क्यों ना हो, और मैसेज में आहरण की राशि 1 हजार रुपए ही उल्लेखित होता। जब एक शख्स ने ऐसा करिश्मा देखा तो हैरान रह गया, उसकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। इसके बाद तो एटीएम सेंटर में पैसा निकालने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

जानिए पूरा मामला

Chhattisgarh news
अंबिकापुर के अग्रसेन चौक के पास स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम सेंटर में अचानक लोगों की बढ़ती भीड़ देखकर गार्ड समझ नहीं पाया कि आखिर इस भीड़ की वजह क्या है। इस बीच देर रात लोगों की दबी जुबान से गार्ड के कान तक खबर पहुंची कि एटीएम 5 गुना ज्यादा पैसा दे रहा है। अगर कोई 5 सौ रुपए निकाल रहा है तो एटीएम उसे 25 सौ रुपए दे रहा है। इस खबर की भनक लगते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। हालांकि इसके पहले कई लोगों मालामाल हो चुके थे।
Chhattisgarh news

एटीएम में लगा दिया ताला
मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस की टीम ने जांच कर एटीएम को सील कर दिया। इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंधक को इसकी जानकारी दी। वहीं, एटीएम संचालक और रायटर कंपनी के कर्मचारी मौके पर पहुंच कर जांच करने के बाद एटीएम को बंद कर दिया। इस खराबी के दौरान एटीएम से कई लोगों ने लाखों रुपए निकला लिए। एक्सपर्ट ने बताया कि एटीएम में तकनीकी खराबी की वजह से उपभोक्ताओं की मांग से ज्यादा 5 गुना पैसे की निकासी हो रही थी। कारण पता चलने के बाद प्रधान कार्यालय पुणे में इसकी सूचना दी गई।

Chhattisgarh news

लोगों को नहीं हो रहा था यकीन
अचानक एटीएम से ज्यादा पैसा निकलने की जानकारी मिलने के बाद भी लोगों को इस बात का यकीन नहीं हो रहा था। जब जयस्तंभ चौक और अग्रसेन चौक के बीच में स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से सच में जाकर पैसा निकले तो लोग हक्के-बक्के रह गए। वहीं, एक हजार रुपए निकालने के बाद उपभोक्ताओं के मोबाइल पर आए मैसेज में 1 हजार रुपए आहरण करने का मैसेज आया रहा था। जिसे लोगों ने चुपचाप बिना किसी को बताए निकल गए।

भारी गहमा-गहमी के बाद ग्लोबल फोर्स कंपनी के केयरटेकर अमित कुमार यादव ने बताया कि सूचना मिलने के बाद एटीएम में रुपए डालने वाली रायटर कंपनी के क्षेत्रीय इंचार्ज भी पहुंचे और लेनदेन पूरी तरह से बंद कराकर ताला लगा दिया।
ATM मशीन में आई तकनीकी खराबी से पांच गुणा अधिक राशि मिलने की जानकारी बैंक के अधिवक्ता से मिली थी। जिसकी तत्काल कोतवाली पुलिस और एटीएम में रुपये डालने वाली कंपनी को इससे अवगत कराया। अभी तक की जांच में 1.32 लाख की रिकवरी की जानी है। कस्टमर से रिकवरी राशि नहीं मिलने पर ठेका कंपनी भरपाई करेगी।
एफ बेक, मुख्य प्रबंधक, बैंक ऑफ बड़ौदा

ट्रेंडिंग वीडियो