scriptमेडिकल कॉलेजों की मान्यता खतरे में… इन जिलों के NMC ने जारी किया नोटिस, सामने आई ये बड़ी लापरवाही | Recognition of medical colleges in danger zone, NMC issued notice | Patrika News
रायपुर

मेडिकल कॉलेजों की मान्यता खतरे में… इन जिलों के NMC ने जारी किया नोटिस, सामने आई ये बड़ी लापरवाही

Medical College : नेशनल मेडिकल कमीशन ने फैकल्टी की कमी होने पर कांकेर, महासमुंद व रायगढ़ कॉलेज को नोटिस थमाया था।

रायपुरDec 27, 2023 / 01:06 pm

Kanakdurga jha

medical_college.jpg
CG Medical College : नेशनल मेडिकल कमीशन ने फैकल्टी की कमी होने पर कांकेर, महासमुंद व रायगढ़ कॉलेज को नोटिस थमाया था। इस नोटिस के बाद तीनों सरकारी कॉलेजों की मान्यता खतरे में आ गया है। दूसरी ओर पं. दीनदयाल उपाध्याय हेल्थ साइंस विवि को भी एनएमसी ने ये सूचना भेजी है। एनएमसी ने कहा है कि तीनों कॉलेजों में कोई सुधार नहीं होने पर एफिलिएशन भी न दिया जाए। वहीं एनएमसी के नोटिस के बाद तीनों कॉलेज प्रबंधन ने जवाब भेज दिया है। जवाब में फैकल्टी की कमी जल्द दूर करने की बात कही गई है।
यह भी पढ़ें

ट्रेन कैंसिल का सिलसिला जारी… अब अमृतसर समेत कई एक्सप्रेस रद्द, स्टेशन जाने से पहले देखें लिस्ट




एनएमसी के नोटिस के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने तीनों कॉलेजों के डीन को फैकल्टी की कमी दूर करने को कहा है। ताकि एमबीबीएस की 375 सीटों की मान्यता बचाई जा सके। रायगढ़ पुराना कॉलेज है, जबकि महासमुंद व कांकेर नए कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में फैकल्टी की भारी कमी है। यही नहीं बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग, जगदलपुर, राजनांदगांव व अंबिकापुर में स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है।
हालांकि इन कॉलेजों को एनएमसी ने नोटिस नहीं दिया है इसलिए राहत है। हेल्थ साइंस विवि के अधिकारियों का कहना है कि एनएमसी के पत्र के अनुसार जब तक तीनों सरकारी कॉलेजों में फैकल्टी की कमी दूर नहीं की जाएगी, एफिलिएशन देने में दिक्कत हो सकती है। इस साल यानी 2023-24 के लिए एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन हो चुका है। अभी एडमिट छात्रों का नामांकन किया जा रहा है। एफिलिएशन देने संबंधी दिक्कत अगले साल आ सकती है। हेल्थ साइंस विवि के कुलपति डॉ. एके चंद्राकर ने बताया कि एनएमसी का पत्र मिला है, जिनमें तीनों कॉलेजों में फैकल्टी की कमी की बात कही गई है। स्थिति में सुधार नहीं आने पर एफिलिएशन देने में दिक्कत होगी। कॉलेजों को जरूरी कमियां दूर करनी होंगी। फैकल्टी की कमी भी पूरी करनी होगी।
यह भी पढ़ें

कोरोना माहौल में चाय पीने से बचे… फैल सकता है वायरस, अब तक इतने हुए बीमार



बायोमेट्रिक अटेंडेंस से पहुंच रही ऑनलाइन जानकारी

एनएमसी ने सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों का बायोमेट्रिक सिस्टम से ऑनलाइन अटेंडेंस अनिवार्य कर दिया है। इससे डॉक्टरों का अटेंडेंस ऑनलाइन पता चल रहा है। डॉक्टरों ने बताया कि कई बार सीनियर डॉक्टरों का थंब इंप्रेशन मशीन नहीं ले पाता। ऐसे में उनका अटेंडेंस बायोमेट्रिक सिस्टम में नहीं लग रहा है। ऐसे डॉक्टर मैनुअल अटेंडेंस लगा रहे हैं। हालांकि ऐसे डॉक्टरों की संख्या कम है। उनका अब्सेंट मानकर एनएमसी फैकल्टी की कमी बता रहा है। हालांकि प्रदेश समेत देश के विभिन्न कॉलेजों में फैकल्टी की भारी कमी है।

Home / Raipur / मेडिकल कॉलेजों की मान्यता खतरे में… इन जिलों के NMC ने जारी किया नोटिस, सामने आई ये बड़ी लापरवाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो