scriptसोने में रिटर्न का बना रिकॉर्ड, एक साल में 25 हजार रुपए बढ़ा | Record of returns in gold, increased by 25 thousand rupees in a year | Patrika News

सोने में रिटर्न का बना रिकॉर्ड, एक साल में 25 हजार रुपए बढ़ा

locationरायपुरPublished: Jul 31, 2020 11:01:56 am

Submitted by:

Ashish Gupta

सोने-चांदी (Gold Silver Price) की कीमतों में जबरदस्त रिटर्न (Record of returns in Gold) का अंदाजा इसी आंकड़ों से लगाया जा सकता है कि 1 साल के भीतर सोने की कीमतों में 25 हजार रुपए की बढ़ोतरी आ चुकी है। सोने-चांदी में रिटर्न का नया रिकॉर्ड कायम हो चुका है।

Gold Price

Gold Price:

रायपुर. सोने-चांदी (Gold Siler Price) की कीमतों में जबरदस्त रिटर्न (Record of returns in Gold) का अंदाजा इसी आंकड़ों से लगाया जा सकता है कि 1 साल के भीतर सोने की कीमतों में 25 हजार रुपए की बढ़ोतरी आ चुकी है। सोने-चांदी में रिटर्न का नया रिकॉर्ड कायम हो चुका है। लॉकडाउन के बाद से सोने की कीमतों में 10 हजार रुपए से ज्यादा का उछाल आ चुका है, वहीं चांदी की कीमतों ने रिटर्न के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।
जुलाई 2020 में 30 दिनों के भीतर सोने में 4250 रुपए और चांदी की कीमतों में 15600 रुपए की बढ़ोतरी आ चुकी है। यह आंकड़े सराफा कारोबारियों के साथ ही ग्राहकों के लिए भी ताज्जुब करने वाला है। जुलाई महीने की शुरुआत में सोने की कीमतों ने 50 हजार प्रति 10 ग्राम का आंकड़ा छू लिया था। इसके साथ ही चांदी में बढ़ोतरी जारी रही। 30 जुलाई को सोने की कीमतों ने प्रति 10 ग्राम 54500 का आंकड़ा छू लिया।

ऑफ सीजन में सबसे ज्यादा उछाल
जुलाई महीना में सोने-चांदी के लिए ऑफ सीजन माना जाता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में खरीदी-बिक्री जारी रहने की वजह से कीमतों में लगातार बदलाव जारी रहा। लॉकडाउन-अनलॉक के दौरान यह पहला ऐसा महीना है, जिसमें सोने-चांदी ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। चांदी की कीमतों ने 65200 का आंकड़ा छू लिया। जुलाई महीने की शुरुआत में यह कीमतें 49600 रुपए से शुरू हुई थी। राजधानी में इन दिनों लॉकडाउन की वजह से सराफा बाजार बंद है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में उतार-चढ़ाव की वजह से लगातार फेरबदल जारी है।

हर हफ्ते 42 सौ रुपए बढ़ी चांदी
जुलाई में चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी पर गौर करें तो हर हफ्ते से औसत 4200 से 4300 रुपए, वहीं सोने में हर हफ्ते 1000 से अधिक का उछाल आया। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल की वजह से निवेशकों को फायदा हुआ है। उम्मीद जताई जा रही है कि बाजार खुलने के बाद सराफा में खरीदी बिक्री में इजाफा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो